खतरा: प्रदूषित पानी से ग्रामीणों पर छाए मौत के बादल

By Edited By: Publish:Mon, 10 Jun 2013 12:14 AM (IST) Updated:Mon, 10 Jun 2013 12:16 AM (IST)
खतरा: प्रदूषित पानी से ग्रामीणों पर छाए मौत के बादल

बाबरी (शामली) : गांव अलीपुर कलां में पीने का पानी प्रदूषित हो चुका है। पेयजल ग्रामीणों को जीवन के बजाय मौत ही दे रहा है। प्रदूषित पानी से अभी तक दो ग्रामीण का शिकार हो चुके है, जबकि पांच लोग कैंसर, पेरालाइसिस व लकवा जैसी गंभीर बिमारियों से पीड़ित है। प्रशासन की अनदेखी और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते ग्रामीणों न साफ पानी नहीं मिल रहा और न ही अच्छी चिकित्सा सुविधा मुहैया हो रही है।

अलीपुर कला का जल प्रदूषित हो चुका है। पीने का पानी खराब होने से गांव के लोग विभिन्न गंभीर बिमारियों से पीड़ित हो रहे है। इसके चलते दो व्यक्ति की मौत हो चुकी है। गंभीर बीमारी होने से अन्य पांच लोगों पर भी मौत और जिंदगी के बीच में है। प्रधानपति हरपाल सिंह ने बताया कि गांव का पानी खराब है। इसे पीने से गांव में लकवा की बीमारी बढ़ रही है। सुनेश पाल पुत्र कलीराम (45) और प्रेम पुत्र बुद्धु की मौत हो चुकी है। ग्याना पुत्र खजान, शिवचरण पुत्र रणजीत, अंगूरी पत्‍‌नी रघुवीरा गंभीर लकवे से पीड़ित है। ओमबाला पत्‍‌नी प्रहलाद का कैंसर का ऑपरेशन हाल ही में हुआ है, जबकि पूर्ण पुत्र भवर सिंह भी कैंसर से पीड़ित है। ग्रामीण संजीव सिंह ठेकेदार, अमरदीप, राजेंद्र प्रसाद, जितेंद्र कुमार, अनुज, चौ. वीरेंद्र सिंह, तथा रिटायर्ड एसआइ राजपाल सिंह ने बताया कि वर्षो से गांव में पानी के विषैला होने की समस्या है। इससे कई मौते हो चुकी है। आधा दर्जन लोग मौत के कगार पर हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि गरीबों को पीने का साफ पानी नहीं मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी पीड़ितों को कोई सुविधा नहीं मिल रही है। ग्राम प्रधान रगबीरी देवी ने जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर सुरेंद्र सिंह से मामले में अतिशीघ्र कार्रवाई की मांग की है।

--

इंडिया मार्का हैंडपंप में गड़बड़ी

अलीपुर कला के ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार ने इंडिया मार्का हैंडपंप भी मानक से कम बोर पर लगाए हैं। अधिकांश हैंडपंप कम बोर पर ही लगा दिए गए है। इससे हैंडपंप से भी प्रदूषित जल निकल रहा है।

--

दुधारु पशुओं पर मौत के बादल

प्रदूषित जल से मनुष्य के साथ-साथ पशुओं की लगातार मौत हो रही है। पशु पालकों को इससे दोहरी मार पड़ रही है। अलीपुर के पड़ोस के गांव साल्हाखेड़ी में करीब पांच पशुओं की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों बीमार है।

इनका कहना है-

हमारे गांव अलीपुर कलां में पानी खराब है। गांव का पानी पीने से चार ग्रामीण पेरालाइसिस, लकवा से जिंदगी मौत से जूझ रहे है। इनमें से एक की मौत हो चुकी है।

-रगबीरी देवी, प्रधान, अलीपुर कलां

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी