मुरादाबाद के छोरे ने कर दिया कमाल, बना दिया रिकार्ड, इंडिया बुक दर्ज हुआ नाम

जैनुल आबेदीन को दौड़ की दुनिया में मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। जैनुल ने वर्ष 2018 में 23 जुलाई को दिल्ली के इंडिया गेट से महिलाओं के सम्मान में दौड़ शुरू की थी। दिल्ली से आगरा आगरा से जयपुर और जयपुर से वापस दिल्ली तक दौड़े थे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 08:35 AM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 08:35 AM (IST)
मुरादाबाद के छोरे ने कर दिया कमाल, बना दिया रिकार्ड, इंडिया बुक दर्ज हुआ नाम
सात दिन में दिल्ली-आगरा-जयपुर व दिल्ली लगाई थी दौड़।

मुरादाबाद, जेएनएन। शहर के धावक जैनुल आबेदीन देश की कई बड़ी दौड़ में हिस्सा लेकर मुरादाबाद का नाम रोशन कर चुके हैंं। जैनुल आबेदीन को दौड़ की दुनिया में मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। जैनुल ने वर्ष 2018 में 23 जुलाई को दिल्ली के इंडिया गेट से महिलाओं के सम्मान में दौड़ शुरू की थी। इस दौड़ में जैनुल दिल्ली से आगरा, आगरा से जयपुर और जयपुर से वापस दिल्ली तक दौड़े थे। उन्होंने इस दौड़ को सात दिन 22 घंटे में पूरा किया था। इस दौड़ को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड 2020 में दर्ज किया गया है। जिसके चलते इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से जैनुल को मेेडल व प्रमाण पत्र दिया गया है।

मुरादाबाद के मुहल्ला असालपुरा निवासी जैनुल आबेदीन को मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम भी जाना जाता है। कोरोना संक्रमण के दौरान वॉरियर्स का सभी ने अपने-अपने अंदाज में सम्मान किया था। किसी ने फूल बरसाए तो किसी ने ताली बजाकर हौसला बढ़ाया था। जैनुल आबेदीन ने जान जोखिम में डालकर आम आदमी की सुरक्षा का जिम्मा उठाने वाली पुलिस का 12 मई 2018 में एक अनूठे अंदाज में 50 किलोमीटर दौड़कर सम्मान देने का काम किया। वह अपने घर के आगे 30 मीटर रास्ते पर लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए एक होम रन का रिकार्ड बनाया। मुरादाबाद के एसपी सिटी अमित कुमार आनंद ने चंडीगढ़ के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित नेशनल दौड़ प्रतियोगिता में 12 घंटे में 93 किलोमीटर की दौड़ पूरी करके चौथा स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया था।

chat bot
आपका साथी