स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे स्वयंसेवक Moradabad News

काढ़ा पिलाने और बनाने की विधि का पर्चा देने के साथ बांट रहे स्वदेशी वस्तुओं की सूची। लोगों को स्वदेशी अपनाने की दे रहे हैं सलाह।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Sat, 16 May 2020 03:10 PM (IST) Updated:Sat, 16 May 2020 03:10 PM (IST)
स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे स्वयंसेवक  Moradabad News
स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे स्वयंसेवक Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। विदेशी वस्तुओं के प्रति आकर्षण को खत्म करने और स्वदेशी के प्रति जुड़ाव को लेकर लॉकडाउन में आरएसएस के स्वयंसेवक लोगों को जागरूक कर रहे हैं। कोरोना को हराने के लिए शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह पर स्वयंसेवक लोगों में काढ़ा वितरित कर रहे हैं। काढ़ा बनाने की विधि के साथ ही स्वदेशी वस्तुओं की सूची भी लोगों को स्वयंसेवक दे रहे हैं। लॉकडाउन में दस हजार लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य स्वयंसेवकों को प्रथम चरण में मिला है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए स्वयंसेवक अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन ने बताया कि स्वदेशी के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य आरएसएस द्वारा बहुत पहले से किया जा रहा है। लॉकडाउन में मिले लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक पांच हजार लोगों तक स्वदेशी वस्तुओं की सूची और काढ़ा बनाने की विधि स्वयंसेवक पहुंचा चुके हैं।

परिवार संघ बैठकर खाया खाना, किया कीर्तन

 लॉकडाउन में के स्वयंसेवकों ने अपने परिवार संग घर बैठकर एक साथ भोजन कर अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया। इसके बाद भजन-कीर्तन भी किया। सह विभाग प्रचारक धनन्जय सिंह ने कार्यकर्ताओं को संदेश दिया कि हिन्दू जीवन पद्धति का आधार एवं मूल इकाई इसकी परिवार व्यवस्था है। संयुक्त परिवार व्यवस्था में तीन पीढिय़ां तक एक साथ रहती हैं।  

chat bot
आपका साथी