दीपावली पर जीएसटी की मार से रियल एस्टेट में मंदा

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : बैंकों के होम लोन अब पहले से काफी कम हो गए और जटिलताए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Oct 2017 01:15 AM (IST) Updated:Wed, 18 Oct 2017 01:15 AM (IST)
दीपावली पर जीएसटी की मार से रियल एस्टेट में मंदा
दीपावली पर जीएसटी की मार से रियल एस्टेट में मंदा

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

बैंकों के होम लोन अब पहले से काफी कम हो गए और जटिलताएं भी उतनी नहीं रहीं लेकिन इसके बावजूद भी इस दीपावली पर रियल एस्टेट सेक्टर का कारोबार मंदा रहा। पिछले साल से कारोबार कम ही रहा है। हालांकि आने वाले समय में इसमें तेजी आने की संभावना है। रियल स्टेट में कम है। पहले रियल स्टेट में इंवेस्टमेंट के हिसाब से फ्लैट व प्लॉट खरीदते थे, लेकिन अबकी बार जरूरतमंद ने ही फ्लैट, प्लाट खरीदे हैं। रियल स्टेट कारोबारी हो या खरीदार सभी को सोचने समझने में विचार लग रहा है। पहले नोटबंदी और अब जीएसटी का असर इस कारोबार पर साफ दिखा है लेकिन रियल स्टेट कारोबारियों को उम्मीदें हैं कि वह आने वाला साल अच्छा होगा। नोटबंदी व जीएसटी से कुछ चीजें फेयर हुई तो अब आने वाले साल में बिजनेस ठीक रहेगा। पिछले साल के मुकाबले साठ फीसद ही लोगों ने बुकिंग कराई और पजेशन लेकर गृह प्रवेश किए। निम्न मध्यम वर्ग, मध्यम वर्ग व उच्च वर्ग सभी के लिए अलग-अलग कीमत पर आवास उपलब्ध हैं।

-----------------

रियल स्टेट में अभी मंदी जरूर है, लेकिन आने वाला साल अच्छा होगा। अभी जीएसटी की वजह से सोचने समझने में वक्त लग रहा है। इस बार पुराने प्रोजेक्ट को पूरे करने पर जोर ज्यादा है।

-विनायक गुप्ता, अध्यक्ष, आर्किटेक्ट एसोसिएशन

-----------

इस बार निवेशक नहीं हैं। अब असली खरीदार ही फ्लैट्स व प्लॉट खरीद रहे हैं। जीएसटी की मार से अभी लोग बाहर नहीं निकल पाए हैं, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले समय में कारोबार ठीक होगा।

-आरके मलिक, रियल एस्टेट कारोबारी

chat bot
आपका साथी