अब शराबी ट्रेन चालकों की नहीं जाएगी नौकरी

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया) : रेलवे ने शराब पीने वाले ट्रेन चालकों को राहत प्रदान की है। इसके तह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jun 2018 04:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 04:35 PM (IST)
अब शराबी ट्रेन चालकों की नहीं जाएगी नौकरी
अब शराबी ट्रेन चालकों की नहीं जाएगी नौकरी

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया) : रेलवे ने शराब पीने वाले ट्रेन चालकों को राहत प्रदान की है। इसके तहत अब शराब पीकर ट्रेन चलाने वाले चालकों की नौकरी नहीं जाएगी। शराब की मात्रा के आधार पर ही उन्हें दंड दिया जाएगा।

प्रमुख स्टेशनों पर लगी हैं मशीनें

रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों के चालक व गार्ड ड्यूटी रूम में ब्रीथ एनालाइजर मशीनें लगी हुई हैं। इसके जरिए ड्यूटी पर आने और जाने वाले चालकों के सांसों की जांच की जाती है। शराब पीने की पुष्टि होने पर रेलवे प्रशासन संबंधित चालक की सेवा समाप्त कर देता है। इसे लेकर रेलवे कर्मियों में आक्रोश था। उनका तर्क था कि कई दवाएं ऐसी होती हैं जिनमें अल्कोहल होता है। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन (एनएफआइआर) ने रेलवे बोर्ड चेयरमैन के साथ हुई पीएनएम की बैठक में भी इस मुद्दे को उठाया था। इस दौरान कहा गया कि ब्रीथ एनालाइजर में शराब पीने की पुष्टि होने पर खून की जांच कराई जानी चाहिए। चालकों की कमी के कारण उन्हें आठ घंटे बिना आराम कराए ही ड्यूटी पर बुला लिया जाता है। ऐसे में शराब पीने वाले चालक को तुरंत ड्यूटी पर बुला लेने पर ब्रीथ एनालाइजर में हल्की शराब की पुष्टि होती है। रेलवे बिना खून की जांच कराए ही उनकी सेवा समाप्त कर देता है।

एक जून को जारी किया गया पत्र

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर सेफ्टी (थर्ड) पी श्रीनिवास ने एक जून को पत्र जारी किया। इसमें कहा है कि चालक व गार्ड लॉबी में आरडीएसओ द्वारा प्रमाणित आधुनिक ब्रीथ एनालाइजर लगाएं। इसमें शराब पीने की पुष्टि होने पर संबंधित चालक की खून की जांच कराएं। सौ एमएल खून में 40 मिली ग्राम शराब पाए जाने पर चालक की सेवा समाप्त नहीं की जाएगी। ऐसा होने पर संबंधित चालकों को मामूली दंड या चेतावनी दी जाएगी। खून की जांच में दवा की मात्रा के बराबर ही अल्कोहल मिलने पर चालक से दवा की जानकारी लें। चिकित्सक की राय भी लें। खून में इससे अधिक मात्रा में अल्कोहल पाए जाने पर चालक का पक्ष जानने के बाद उसे कठोर दंड दें। डीआरएम अजय कुमार सिंघल ने इस आदेश पर अमल के आदेश दिए हैं।

उरमू के मंडल मंत्री मनोज कुमार शर्मा का कहना है कि अब रेलवे अधिकारी चालकों का उत्पीड़न नहीं कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी