बुजुर्गो को मिठाई देकर पुलिस ने मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

मुरादाबाद :महानगर पुलिस ने ऑपरेशन ओल्डमैन के तहत बुजुगरें की जिंदगी खुशहाल बनाने की पहल क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 02:49 AM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 02:49 AM (IST)
बुजुर्गो को मिठाई देकर पुलिस ने मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
बुजुर्गो को मिठाई देकर पुलिस ने मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

मुरादाबाद :महानगर पुलिस ने ऑपरेशन ओल्डमैन के तहत बुजुगरें की जिंदगी खुशहाल बनाने की पहल की है। अकेले रहने वाले बुजुर्गो के पास जाकर पुलिसकर्मियों ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई है। बुजुर्गो से उनके बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्हें गिफ्ट भी दिए। पुलिस ने भरोसा दिलाया कि उनकी सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

बुजुगरें को सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधा और सम्मान मिले, इसके लिए मुरादाबाद पुलिस ने अनूठा प्रयोग किया है। पुलिस ने परिवार के बिना अकेले रहने वाले बुजुर्गो को ऑपरेशन ओल्डमैन में शामिल किया है। इस ऑपरेशन के जरिए बुजुर्गो की सुरक्षा तो की ही जाएगी, साथ ही उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी पुलिस समय-समय पर करती रहेगी। पुलिस ने नारा भी दिया है कि बुजुर्ग हैं मगर अकेले नहीं। पुलिस की इस मुहिम से बुजुर्ग लगातार जुड़ रहे हैं और वे अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर सभी थानों के पुलिस कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में अकेले रहने वाले बुजुर्गो से मिले। उन्हें गिफ्ट देकर त्योहार पर खुशी का अहसास कराया। एसएसपी जे रविन्दर गौड ने बताया कि पुलिस ने बुजुगरें की जिंदगी खुशहाल बनाने की पहल की है, जो उन्हें सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में मददगार साबित होगी है। इसलिए ऑपरेशन ओल्डमैन का संचालन किया है, जिसकी नोडल अफसर सीओ पूनम सिरोही को बनाया है। उनके नेतृत्व में जनपद के सभी अकेले बुजुर्गो के पास पुलिस पहुंची और उन्हें त्योहार पर खुशी का अहसास कराया।

राहुल में छिपा कलाकारी का खजाना

जागरण संवाददाता,मुरादाबाद : दुर्गा मंदिर निवासी राहुल यादव के भीतर कलाकारी का खजाना छिपा है। भगवान का आशीर्वाद ही कहेंगे कि फल, आलू, गन्ना, घास, मेवा, टाफियां, बिस्कुट, मठरी से भगवान श्री गणेश की सुंदर प्रतिमा बना देते हैं। साथ ही कथक के अच्छे कलाकार हैं। यही नहीं टीवी शो क्राइम पेट्रोल व रियलिटी शो तक पहुंच चुके राहुल की खूबियां देशभर में प्रसिद्ध हैं। एमए- बीएड व कथक में प्रभाकर की डिग्री प्राप्त राहुल हर साल मनोकामना मंदिर में भी झांकियां सजाते हैं। इस बार पहली दफा उन्होंने केले से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा बनाई है जो आकर्षक का केंद्र बनी हैं। यही नहीं मंदिर की सभी आठ झांकियां अद्भुत हैं।

विभिन्न समारोह में किया कलाकारी का प्रदर्शन

राहुल चंद घंटों में भगवान की प्रतिमाएं बनाने में माहिर हैं। देश का कोई ऐसा कोना नहीं बचा है जहां राहुल यादव ने विभिन्न महोत्सव के दौरान अपनी अनूठी कलाकारी का प्रदर्शन न किया हो। तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा, मदुरई, महाराष्ट्र, नागालैंड, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर समेत पूरे देश में प्रतिमाएं बनाते आ रहे हैं। यही नहीं आस्था के धनी राहुल 29 साल के हैं और 76 वार वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं। हर साल तीन बार दर्शन को जाते हैं। प्रतिभा के धनी राहुल हाल ही में बिग बॉस के लिए आडिशन भी दे चुके हैं। राहुल यादव का कहना है कि उन्होंने प्रतिमाएं बनाने की कला अपने मामा नरेंद्र, बबलू व योगेंद्र सिंह राजू से सीखी हैं। उनके खून में ही कलाकारी बसी है।

chat bot
आपका साथी