पंचायत में पति ने दिया पत्नी को तीन तलाक

दहेज की मांग पूरी न होने पर पंचायत में पत्‍‌नी को तीन तलाक दे दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 03:52 PM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 03:52 PM (IST)
पंचायत में पति ने दिया पत्नी को तीन तलाक
पंचायत में पति ने दिया पत्नी को तीन तलाक

मुरादाबाद। सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देशों के बावजूद तीन तलाक के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जनपद सम्भल की उपनगरी सरायतरीन के एक मोहल्ले में पति ने दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर विवाहिता के साथ मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया। इसके दो माह बाद शुक्रवार को जब इस मामले पर पंचायत बुलाई गई तो पति ने भरी पंचायत के सामने पत्नी को तीन तलाक दे दिया। इसके बाद पीड़ित परिवार पंचायत से उठकर चला गया।

दहेज की मांग को लेकर विवाहिता को निकाल दिया था घर से हयातनगर थाना क्षेत्र के सरायतरीन स्थित निवासी एक युवक की शादी पड़ोस के ही मोहल्ले निवासी एक युवती के साथ पांच माह पहले हुई थी। युवती के परिजनों ने अपनी हैसियत के अनुसार शादी में दहेज दिया था। ससुराल पक्ष के लोग दहेज से खुश नहीं थे। इसके बाद ससुराल पक्ष के लोगों ने एक दिन विवाहिता के साथ जमकर मारपीट की। उसे घर से निकाल दिया। विवाहिता अपने घर पहुंची और परिजनों को आपबीती बताई। दो माह से विवाहिता अपने मायके में रह रही थी।

समझौते को लेकर बुलाई गई थी पंचायत शुक्रवार को इस मामले में युवक के घर पर दोनों पक्षों के लोगों में समझौते को लेकर पंचायत बुलाई गई। विवाहिता व उसके परिजन भी पंचायत में शामिल हुए थे। दोनों की बीच काफी देर पंचों ने समझौते कराने के लिए प्रयास किया। विवाहिता के ससुराल पक्ष के लोगों ने दहेज में एक लाख रुपये व बाइक की डिमांड की। विवाहिता के परिजनों ने देने से इनकार कर दिया। इसके बाद पति ने पत्नी से तलाक तलाक तलाक बोलकर रिश्ता खत्म कर दिया। पंचायत समाप्त होने के बाद सभी लोग चले गए। विवाहिता के परिजनों ने कहा कि वह अब कार्रवाई के लिए पुलिस से शिकायत करेंगे। न्याय न मिलने तक लड़ाई लड़ी जाएगी। हयातनगर के थाना प्रभारी बृजमोहन गिरी का कहना है यह मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। विवाहिता व उसके परिजनों ने कोई तहरीर नहीं दी है। तहरीर मिलने पर जांच के बाद कठोर कार्रवाई की जाएगी। महिलाओं का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी