गन्ना माफिया और क्रय केंद्रों पर घटतौली रोकने को बनाई टीम

घटतौली रोकने को लेकर गन्ना विभाग सक्रिय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 11:00 AM (IST)
गन्ना माफिया और क्रय केंद्रों पर घटतौली रोकने को बनाई टीम
गन्ना माफिया और क्रय केंद्रों पर घटतौली रोकने को बनाई टीम

मुरादाबाद : चीनी मिलों द्वारा मिल गेट पर गन्ना माफिया व बिचौलियों से गन्ना खरीदे जाने के प्रति शासन गंभीर है। क्रय केंद्रों एवं मिल गेट पर घटतौली किए जाने को प्रशासन ने चुनौती के रूप में लिया है।

शासन के आदेश का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार ने क्षेत्र के लिए भी एक कमेटी एसडीएम की अध्यक्षता में गठित की है। पुलिस क्षेत्राधिकारी, जयेष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक, सचिव सहकारी गन्ना विकास समिति, खंडसारी निरीक्षक व वाट माप तोल निरीक्षक को सदस्य बनाया गया है। जिलाधिकारी के आदेश में कहा गया है कि गन्ना कृषकों एवं जनप्रतिनिधियों से निरंतर शिकायतें मिल रही हैं। चीनी मिलों द्वारा अवैध रूप से गन्ने की खरीद की जा रही है। यह गंभीर मामला है इससे गन्ना कृषक तो प्रभावित होंगे ही साथ ही गन्ना समितियों को कमीशन नहीं मिलने पर उनका विकास रुकेगा। यह राजस्व कर की चोरी से भी संबंधित है। उपजिलाधिकारी द्वारा सप्ताह में दो बार गन्ना क्रय केंद्रों एवं मिल गेट पर नकद खरीदारी व घटतोली की जांच की जाएगी तथा उनके विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की जाए। घटतौली के कारण गन्ना किसानों को चपत लग रही है। पूरे वर्ष बेचारे किसान मेहनत करते हैं उसके बाद मजे गन्ना माफिया लूटते हैं। हालांकि बभी तक गन्ना विभाग द्वारा किये गए प्रयास नाकाफी रहे हैं। लेकिन यह कदम देखते हैं कितना असर दिखाता है।

ज्ञात रहे कि नकद गन्ना खरीद का भी एक बड़ा खेल है। ऊपर तक पहुंच वाले ही गन्ना माफिया की भूमिका निभाते हैं। रुस्तम नगर सहसपुर व बीरमपुर में लगे धर्म कांटे इनका मुख्य केंद्र बताए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी