डिग्री कालेजों के विद्यार्थी भी कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई, वाट्सएप ग्रुप पर मिल रहे सवालों के जवाब moradabad news

लॉकडाउन के दौरान सरकारी और निजी डिग्री कालेजों में परीक्षाओं के साथ-साथ छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी प्रभावित है। पढ़ाई जारी रखने के लिए विषय विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं का वाट््सएप ग्रुप

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 09:17 AM (IST) Updated:Tue, 21 Apr 2020 09:17 AM (IST)
डिग्री कालेजों के विद्यार्थी भी कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई, वाट्सएप ग्रुप पर मिल रहे सवालों के जवाब moradabad news
डिग्री कालेजों के विद्यार्थी भी कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई, वाट्सएप ग्रुप पर मिल रहे सवालों के जवाब moradabad news

अमरोहा, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान सरकारी और निजी डिग्री कालेजों में परीक्षाओं के साथ-साथ छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी प्रभावित है। पढ़ाई जारी रखने के लिए विषय विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं का वाट््सएप ग्रुप बनाकर उन्हें घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं। 

मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप पर नियंत्रण के लिए ३ मई तक पूरे देश में लॉकडाउन कर रखा है। सभी छात्र-छात्रा लॉकडाउन के अनुपालन में घरों में हैं। इससे छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं और पढ़ाई प्रभावित हो रही है। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए निर्देशित। विषय विशेषज्ञों को छात्र-छात्राओं का वाटसएप ग्रुप बनाकर उनकी ऑनलाइन पढ़ाने को कहा है। किसी छात्र-छात्रा को किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आ रहा है तो वह वाटसएप ग्रुप पर प्रश्न करेंगे। शिक्षक ग्रुप पर ही उनकी समस्या का समाधान करेंगे। 

हिन्दू कालेज के प्राचार्य डॉ. वीबी बरतरिया ने बताया जिन बच्चों की अभी परीक्षा शुरू नहीं हुई थी। उनके लिए यह सुविधा है। सभी छात्र-छात्राएं शिक्षकों के संपर्क में हैं। 

घर पर नहीं स्मार्ट फोन, नौनिहाल कैसे करें पढ़ाई

गजरौला : लॉकडाउन के कारण परिषदीय स्कूल भी बंद हैं। ऐसे में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ई-पाठशाला कवायद की शुरू की गई है। लेकिन, अधिकांश विद्यार्थियों के घर स्मार्ट फोन ही नहीं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई कैसे हो पाएगी। 

गजरौला ब्लाक में १८८ परिषदीय स्कूल हैं। इनके बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहें। इसलिए ऑनलाइन पढ़ाई की योजना शुरू की गई है। अधिकांश बच्चों के घर न स्मार्ट फोन हैं और न ही टीवी या रेडियो है। इस स्थिति में ऑनलाइन शिक्षा की लौ उन विद्यार्थियों तक कैसे पहुंचेंगी। शिक्षकों को भी इस कवायद में भागेदार बनना है। यानी बच्चों को इसके बारे में प्रचार-प्रसार कर जानकारी देनी है। बच्चों को वाट््सएप ग्रुप बनाकर उससे जोड़कर रोजाना असाइनमेंट दिए जाने हैं। १८ अप्रैल से इसकी शुरूआत भी हो चुकी है लेकिन, अभी तक शिक्षकों का एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सका है। इससे साफ है कि इस बार नौनिहालों की पढ़ाई पिछड़ जाएगी। मोहम्मदाबाद प्राथमिक स्कूल की प्रधानाध्यापक टीनू कसाना ने कहा उनके व स्टाफ के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है। जिन बच्चों के परिजन वाट््सएप इत्यादि का उपयोग करते हैं, उनके ग्रुप बनाकर पढ़ाई कराई जा रही है। खंड शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार गौड़ ने बताया कि ई-पाठशाला के तहत दूरदर्शन और आकाशवाणी पर दोपहर साढ़े ११ से १२ बजे तक रोजाना शिक्षा से संबंधित प्रसारण किया जाएगा। वहीं शिक्षक भी वाट््सएप ग्रुप बनाकर रोजाना असाइनमेंट देंगे।  

chat bot
आपका साथी