कर्ज लेकर शुरू किया कारोबार, अब दे रहे दूसरों को रोजगार Moradabad news

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत दस लाख का ऋण लेकर कारोबार शुरू किया था। अब तक 25 लोगों को रोजगार दे चुके हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 07 Feb 2020 10:30 AM (IST) Updated:Fri, 07 Feb 2020 06:40 PM (IST)
कर्ज लेकर शुरू किया कारोबार, अब दे रहे दूसरों को रोजगार Moradabad news
कर्ज लेकर शुरू किया कारोबार, अब दे रहे दूसरों को रोजगार Moradabad news

मुरादाबाद (रवि प्रकाश सिंह रैकवार)। निराशा और परेशानी से हर इंसान का पाला पड़ता है। कुछ लोग ठहर जाते हैं और कुछ लोग इसी हताशा को सीढ़ी बनाकर इतना आगे निकल जाते हैं कि लोग उनकी मिसाल देते हैं। भोला सिंह की मिलक के दो भाइयों मोहम्मद तासीन और मोहम्मद मुस्लिम की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। 

 पांच साल पहले मुस्लिम ने लोगों से सुना कि जिला उद्योग केंद्र से उन्हें आसानी से ऋण मिल सकता है। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों से संपर्क साधा और कागजी कार्रवाई के बाद उन्हें 2015 में यासीन के नाम पर लोन मिल गया। लोन लेकर दोनों भाइयों ने फर्नीचर का कारोबार शुरू किया। आठवीं पास मुस्लिम बाजार से लकड़ी और प्लाई खरीदकर अपने यहां कारीगरों के माध्यम से बेड,कुर्सी,मेज,डाइनिंग टेबल सहित अन्य फर्नीचर बनाते हैं और फिर बाजार में सप्लाई करते हैं। शुरुआती परेशानी के बाद व्यापार ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि आज दोनों भाई लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं। यह संभव हुआ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र से मिले ऋण की बदौलत। इन दोनों भाइयों से प्रभावित होकर उनके कई साथियों ने भी लोन लेकर अपना व्यापार प्रारंभ किया है। 

 व्यापार डगमगाया,लेकिन नहीं डिगा हौसला: मुस्लिम बताते हैं कि 2016 में एक ऐसा समय भी आया जब मुनाफा न के बराबर होने लगा। दोनों भाइयों के साथ घर वाले भी परेशान हो गए। लोन भी चुकाना था उसको लेकर मानसिक अवसाद की स्थिति में जाने लगा। लेकिन खुद पर विश्वास था तो दोनों भाई डिगे नहीं। आखिर मेहनत रंग लाई और मेरे यहां तैयार उत्पादों की बाजार में मांग होने लगी। 

खुद का व्यापार शुरू करने में न हो हिचक: 

मुस्लिम बताते हैं कि युवाओं के अंदर खुद का व्यापार करने के लिए हिचक नहीं होनी चाहिए। स्वरोजगार के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रहीं है। हम दोनों ने भी लोन लेकर व्यापार शुरू किया लेकिन, आज उस मुकाम पर हूं जब लोग मुझसे रोजगार मांगने आते हैं। लोन भी चुका दिया और अच्छी जिंदगी बसर हो रहा है। 

कोट-

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत अब युवा अपना व्यापार करने के साथ दूसरे को रोजगार दे भी रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य लोगों को खुद का व्यापार व रोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित करना है। 

अनुज कुमार,उपायुक्त उद्योग 

chat bot
आपका साथी