Moradabad News: बेजुबान परिंदों की भूख और प्यास बुझाने के लिए विशेष अभियान, छत पर रखें दाना और पानी

Moradabad News दैनिक जागरण की ओर से भीषण गर्मी में पक्षियों की भूख-प्यास बुझाने के लिए एक विशेष अभियान चलाए जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार को हरपाल नगर स्थित गांधी नगर पब्लिक स्कूल में बच्चों को कटोरी व सकोरे वितरित किये।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 10 Jun 2023 09:51 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jun 2023 09:51 AM (IST)
Moradabad News: बेजुबान परिंदों की भूख और प्यास बुझाने के लिए विशेष अभियान, छत पर रखें दाना और पानी
बेजुबान परिंदों की भूख और प्यास बुझाने के लिए विशेष अभियान, छत पर रखें दाना और पानी

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण की ओर से भीषण गर्मी में पक्षियों की भूख-प्यास बुझाने के लिए एक विशेष अभियान चलाए जा रहा है। इसका नाम है ‘जीवन उनका पानी’। इसके तहत शुक्रवार को हरपाल नगर स्थित गांधी नगर पब्लिक स्कूल में बच्चों को कटोरी व सकोरे वितरित किये।

कटोरी व सकोरे पाकर विद्यार्थी बोले कि अब वे हर रोज सुबह अपने घर की छत पर पक्षियों को पानी पिलाने के लिए कटोरी या सकोरे में पानी भरकर रखेंगे और दाना भी डालेंगे। इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षी सबसे ज्यादा परेशान हैं। पेड़-पौधों की कमी के कारण न तो उन्हें धूप से राहत मिल पाती है और न ही उनकी प्यास बुझती है।

बेजुबानों के लिए छत पर पानी रखें

प्रधानाचार्य शशि शर्मा ने कहा कि लोगों के साथ ही पशु-पक्षियों को गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी के लिए खासकर पक्षियों को कहीं भी परेशान देखा जा रहा है। पशु-पक्षियों को अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए जरूरी है कि सभी जिस तरह अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी या अन्य पेय पदार्थ का सहारा लेते हैं, इन बेजुबानों के लिए छत पर सकोरे आदि रखें। उनके ठहरने के लिए घोंसला बनाएं। इससे ज्यादा पुण्य का कार्य कोई दूसरा नहीं हो सकता।

पक्षियों के लिए तैयार करें प्राकृतिक माहौल

शिक्षक कल्पना गुप्ता ने कहा कि पक्षियों को बचाने के लिए पेड़-पौधे लगा कर उनके लिए प्राकृतिक माहौल तैयार करें। घर और कहीं भी आसपास पेड़ों पर घोंसले लगाएं और उनके दाना-पानी की व्यवस्था करें। उन्होंने दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सभी को पक्षियों के संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों और कर्मचारियों को इस पुण्य कार्य को करने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी