ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट

रेलवे ने ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की गई है। इसमें किसान कम खर्च में देश के किसी भी कोने में अपने उत्पादन को ट्रेन से भेजकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। रेल प्रशासन 32 प्रकार के फल व सब्जी पर माल भाड़े में 50 फीसद की छूट भी देगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:41 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 09:46 AM (IST)
ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट
ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। किसानों को उनकी फसल किसी भी बाजार में बेचने के लिए कानून बन चुका है, अब रेलवे भी उन्हेंं उत्पादन के अच्छे दाम दिलाने की तैयारी में है। इसके लिए ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की गई है। किसान कम खर्च में देश के किसी भी कोने में अपने उत्पादन को ट्रेन से भेजकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। इतना ही नहीं, रेल प्रशासन 32 प्रकार के फल व सब्जी पर माल भाड़े में 50 फीसद की छूट भी देगा।

कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे का माल ढुलाई पर जोर है। किसानों का उत्पादन देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसी तर्ज पर छोटे किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की है। इससे दो लाभ होंगे। एक तो देश में वस्तुओं के बढ़ते मूल्य को नियंत्रित किया जा सकेगा और किसानों को अच्छी कीमत भी मिलेगी। योजना के तहत जहां अधिक उत्पादन होगा, वहां से उन क्षेत्रों में सामान भेजा, जहां वस्तु की कमी हो और दाम तेजी से ऊपर चढ़ रहे होंगे। मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट किसानों को बता रही है कि अपने फल और सब्जियां कहां भेज सकते हैं, उसकी बिक्री किस प्रकार से होगी, किन व्यापारियों से उन्हेंं संपर्क करना होगा, वहां क्या रेट मिलेंगे।

रेल मंडल के देहरादून स्टेशन से पहाड़ों के फल व सब्जी स्पेशल, पूजा स्पेशल, क्लोन ट्रेन और पार्सल स्पेशल ट्रेन में माल बुक कराकर भेजा जा सकता है। ऐसे ही अन्य स्टेशनों पर व्यवस्था की जा रही है। किसानों को फल व सब्जी बाहर भेजने के लिए नजदीकी स्टेशन के मुख्य पार्सल सुपरवाइजर या मुख्य वाणिज्य निरीक्षक से संपर्क करना होगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में 14 अक्टूबर को आदेश जारी किया है।

इन फल और सब्जियों को भेजने पर मिलेगी छूट

आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, पपीता, मौसमी, संतरा, किन्नू, नींबू, बादाम, आंवला, नाशपाती, फ्रेंच बीन्स, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, ओकरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू व टमाटर को छूट वाली श्रेणी में शामिल किया गया है।

क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक (इंफ्रा) मोनू लूथरा ने बताया कि किसानों को फल व सब्जी ट्रेन द्वारा बाहर भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही मंत्रालय द्वारा घोषित रियायती किराए की जानकारी उन्हेंं दी जा रही है। इसके लिए मुख्य पार्सल सुपरवाइजर व मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को विशेष निर्देश दिए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी