फोन पर कहा-दारोगा जी बोल रहा हूं, क्‍यूआर कोड स्‍कैन करते ही खाते से उड़ा दी रकम

फोन पर कोई बोले-क‍ि दारोगा बोल रहा हूं खाते में रुपये भेज रहा हूं तो सावधान हो जाएं। यह साइबर ठगों का ग‍िरोह हो सकता है। मुरादाबाद में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। दारोगा बताकर क्‍यूआर कोड स्‍कैन करवा दिया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 08:10 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 08:10 PM (IST)
फोन पर कहा-दारोगा जी बोल रहा हूं, क्‍यूआर कोड स्‍कैन करते ही खाते से उड़ा दी रकम
दारोगा बनकर साइबर ठगी। क्‍यूआर कोड स्‍कैन करते ही गायब हो गई रकम।

मुरादाबाद। नगर कोतवाली के मुहल्ला तंबाकू बालान मछली बाजार निवासी अनीस अहमद ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का पार्ट टाइम काम करते हैं। अनीस ने बताया कि रविवार सुबह करीब नौ बजे उनके मोबाइल पर कॉल आई और सामने वाले ने कहा दारोगा जी बोल रहा हूं। उसने अनीस से कहा कि 25 हजार रुपये तुम्हारे खाते में डाल रहा हूं। यह पैसा अशरफ को दे देना। अनीस के मुताबिक वह अशरफ की दुकान पर काम भी करता है। इसके बाद गूगल पे का नंबर लेकर साइबर ठग ने पांच रुपये अनीस के अकाउंट में डाले और बोला यह रकम चेक करने के लिए डाले थे। बाद में वाट्सएप पर क्यूआर कोड भेज दिया।

अनीस ने क्यूआर कोड को स्कैन करने से मना किया तो आरोपित ने अशरफ को कांफ्रेंस पर लेकर उसकी बात करा दी। अशरफ को लगा कि गलशहीद थाने में तैनात दारोगा है। उसके हां करने पर अनीस ने क्यूआर कोड को स्कैन कर दिया। क्यूआर कोड स्कैन करते ही उसके खाते से 25 हजार रुपये कट गए। बाद में आरोपित ने गलती मानते हुए दोबारा क्यूआर कोड भेजा। लेकिन, अनीस को ठगी का अहसास हो गया। उसने अशरफ को कॉल किया तो उन्होंने ने भी फ्राड होने की बात कही। अनीस ने इस मामले में कोतवाली थाने में तहरीर दी है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि शिकायत मिली है। साइबर सेल की मदद से जांच कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी