नवरात्र में चलेगी रामायण एक्सप्रेस, यात्रियों को व्रत का मिलेगा खाना Moradabad New

16065 रुपये स्लीपर क्लास का होगा किराया 26775 रुपये एसी थ्री के लिए निर्धारित किया गया है 28 मार्च को चलेगी ट्रेन और 15 अप्रैल को वापस लौटेगी !

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 02:25 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 02:25 PM (IST)
नवरात्र में चलेगी रामायण एक्सप्रेस, यात्रियों को व्रत का मिलेगा खाना Moradabad New
नवरात्र में चलेगी रामायण एक्सप्रेस, यात्रियों को व्रत का मिलेगा खाना Moradabad New

मुरादाबाद, जेएनएन। नवरात्र पर रेलवे रामायण एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है। इस ट्रेन में मुरादाबाद, गाजियाबाद, बरेली और लखनऊ के यात्री सवार हो सकेंगे। यह ट्रेन रामायण से जुड़े स्थानों पर दर्शन करने ले जाएगी। आइआरसीटीसी 28 मार्च को रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रहा है। यह ट्रेन दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से चलेगी और गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली और लखनऊ स्टेशन पर रुकेगी। इन स्टेशनों के यात्री भी सफर कर सकेंगे। यह ट्रेन 28 मार्च को चलेगी और 15 अप्रैल को वापस लौटेगी। इस ट्रेन में पांच एसी थ्री व पांच स्लीपर कोच होंगे। रेलवे ने 16 व 17 रात का पैैकेज किराया स्लीपर क्लास के लिए 16065 रुपये और एसी थ्री के लिए 26775 रुपये निर्धारित किया है। इस किराया में यात्रियों को खाना, बस व कार का किराया, होटल में ठहरने का खर्च शामिल है।

इन स्थानों का कराएगा दर्शन

रामायण एक्सप्रेस के यात्रियों को अयोध्या में राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, नंदीग्राम में भारत मंदिर, सीतामढ़ी (बिहार) में सीता माता मंदिर, जनकपुर (नेपाल), वाराणसी में तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन मंदिर, त्रिवेणी संगम, प्रयाग में हनुमान मंदिर, भारद्वाज आश्रम, श्रृंगवेरपुर, में श्रृंगी ऋषि मंदिर, चित्रकूट में रामघाट और सती अनसुइया मंदिर, नासिक में पनवती, अंजनाद्री हिल, हंपी और ज्योतिर्लिंग शिरोलिंग स्थल पर हनुमान जन्म स्थल का दर्शन कराया जाएगा।

व्रत का मिलेगा खाना

नवरात्र का समय होने के कारण शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा, इसमें प्याज व लहसुन नहीं होगा। व्रत वालों के लिए साबूदाना खिचड़ी, फल, दही, आलू चाट आदि उपलब्ध होगा। ट्रेन में पूजा करने के लिए एक स्थान पर उपलब्ध कराया जाएगा।

श्रीलंका के रामायण काल के स्थल के भ्रमण का खर्च देना होगा अलग

श्रीलंका में रामायण काल का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए अलग से रुपये खर्च करना पड़ेगा। एक व्यक्ति का 37800 रुपये किराया लिया जाएगा। हवाई जहाज से 11 अप्रैल को श्रीलंका ले जाया जाएगा। यहां सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका, विभीषण मंदिर, मुन्नेश्वर में शिव मंदिर दिखाया जाएगा।

यहां बुक करा सकते हैैं टिकट

आइआरसीटीसी लाइसेंस धारक एजेंट या आन लाइन ई टिकट ले सकते हैैं। बुकिंग काउंटर पर टिकट नहीं मिलेगी। जनसम्पर्क अधिकारी सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि 28 मार्च को रामायण एक्सप्रेस चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी