यात्रीगण कृपया ध्यान दें : हवा से बातें करेगी राजधानी एक्सप्रेस, कम समय में पहुंचेंगे मंजिल तक

राजधानी की गति का अनुपात 80 से 90 किमी प्रति घंटा रह जाती है। इस रफ्तार को बढ़ाने के लिए ही डबल इंजन लगाया जा रहा है। ताकि राजधानी की गति औसत 110 से 120 किलो मीटर प्रति घंटा हो जाएगी। नई दिल्ली से मुरादाबाद होकर जाने वाली गुवाहटी चार से पांच घंटे समय की बचत हो सकेगी।

By RashidEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 09:52 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 06:10 AM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें : हवा से बातें करेगी राजधानी एक्सप्रेस, कम समय में पहुंचेंगे मंजिल तक
यात्रीगण कृपया ध्यान दें : हवा से बातें करेगी राजधानी एक्सप्रेस, कम समय में पहुंचेंगे मंजिल तक

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया) : जहां ट्रेन-18 की कोच से शताब्दी चलाया जाना प्रस्तावित है। वहीं राजधानी को तेजस बनाने के लिए भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए राजधानी में दो इंजन लगाकर ट्रायल किया जा रहा है।

मेट्रो की तरह रुकेगी और फिर दौड़ पड़ेगी

रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस को तेज गति से चलाने के लिए डबल इंजन लगाने की योजना तैयार की है। एक्सप्रेस के आगे व पीछे इंजन लगाया जाना है। ताकि मेट्रो की तरह ही ट्रेन के रुकने के बाद तुरंत गति बढ़ सके।

130 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार

रेलवे के मुताबिक राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार 120 से 130 किलो मीटर प्रति घंटा है। स्टेशन पर रुकने व कमजोर लाइन पर धीमी गति से चलने और गति पकडऩे में समय लग जाता है। इससे राजधानी की गति का अनुपात 80 से 90 किमी प्रति घंटा रह जाती है। इस रफ्तार को बढ़ाने के लिए ही डबल इंजन लगाया जा रहा है। ताकि राजधानी की गति औसत 110 से 120 किलो मीटर प्रति घंटा हो जाएगी। नई दिल्ली से मुरादाबाद होकर जाने वाली गुवाहटी चार से पांच घंटे समय की बचत हो सकेगी।

रेलवे प्रशासन ने शुरू किया ट्रायल

रेलवे प्रशासन ने डबल इंजन लगाकर राजधानी एक्सप्रेस को ट्रायल करना शुरू कर दिया है। इसमें सफल होने के बाद सभी राजधानी एक्सप्रेस में डबल इंजन लगाकर चलाया जाएगा। यानी मुरादाबाद होकर गुजरने वाली राजधानी एक्सप्रेस में भी यह व्यवस्था होगी। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे लगातार ट्रेनों की तेज गति से चलाने के लिए प्रयास कर रही है। इसी तरह राजधानी एक्सप्रेस में दो इंजन लगाना प्रस्तावित है। 

chat bot
आपका साथी