रेलवे बनाएगा हाथियों के लिए अंडर पास और लंगूरों के लिए ब्रिज Moradabad News

राजा जी नेशनल पार्क में बनाने की योजना। वन्य जीवों की सुरक्षा पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Mar 2020 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 12 Mar 2020 11:00 AM (IST)
रेलवे बनाएगा हाथियों के लिए अंडर पास और लंगूरों के लिए ब्रिज Moradabad News
रेलवे बनाएगा हाथियों के लिए अंडर पास और लंगूरों के लिए ब्रिज Moradabad News

(प्रदीप चौरसिया), मुरादाबाद। रेलवे हाथियों के लिए अंडर पास और लंगूरों के लिए फुटओवर ब्रिज बनाएगा। मंडल क्षेत्र के राजाजी नेशनल पार्क में यह व्यवस्था की जानी है।

देश भर में कई स्थानों पर जंगलों के बीच से रेललाइन गुजरती है। इससे कई बार रेललाइन पार करते समय जानवरों की मौत हो चुकी है। मंडल में भी राजा जी नेशनल पार्क में पांच साल पहले ट्रेन की टक्कर से हाथी की मौत हो गई थी। इस पर वन विभाग ने ट्रेन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। न्यायालय ने चालक को दोषी मानते सजा सुनाई थी। इस मामले को लेकर रेलवे व वन मंत्रालय के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है।

वन विभाग ने रेलवे से जंगल के बीच गुजरने वाली रेल लाइन के नीचे भूमिगत रास्ता जहां से हाथी व अन्य जानवर आ जा सकें और बंदर व लंगूरों के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाने को कहा था। अंडर पास और फुट ओवर ब्रिज कहां बनाना है यह रेलवे को वन विभाग बताएगा।

रेललाइन के दोनों ओर तार का घेरा बनाया जाएगा

हाथियों वाले मार्ग पर रेललाइन के दोनों ओर तार का घेरा बनाया जाएगा। इसके साथ मधुमक्खी की आवाज वाला उपकरण रेलवे ने तैयार किया है ताकि हाथी नजदीक न आ सके।

उत्तर रेलवे के मुख्य अभियंता (कार्य) हरपाल सिंह ने बताया कि जंगल के बीच गुजरने वाली रेल मार्गों पर यह व्यवस्था किया जाना है। हरिद्वार देहरादून रेल मार्ग राजा जी नेशनल पार्क होकर गुजरता है, यहां भी अंडर पास व फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाना है।  

chat bot
आपका साथी