रेलवे फ्रंट लाइन स्टाफ कोरोना वालेेंटियर घोषित, पहले लगेगा टीका

कोरोना से बचाव के अब टीके लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रथम चरण में कोविड अस्पताल में कार्यरत या कार्य कर चुके चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को टीके लगाए जाने की घोषणा की गई है। रेल प्रशासन ने रेल कर्मियों को कोरोना वालेंटियर घोषित किया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 07:40 AM (IST)
रेलवे फ्रंट लाइन स्टाफ कोरोना वालेेंटियर घोषित, पहले लगेगा टीका
रेलवे अस्पताल के कर्मियों को दिया गया वैक्सीनेशन का प्रशिक्षण।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। रेल प्रशासन ने पहली बार कोरोना काल में ट्रेन संचालन में जुड़े रेल कर्मियों को कोरोना वालेंटियर के श्रेणी में रखा है। फ्रंट लाइन स्टाफ को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। देश भर के मंडल रेल प्रशासन से तत्काल सूची मांगी गई है। जिससे फ्रंट लाइन स्टाफ को पहले चरण में ही टीका लगाया जा सकता है। इसके लिए रेलवे अस्पताल के कर्मियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण के बाद 22 मार्च से देश भर में ट्रेन संचालन बंद कर दिया गया था। इस दौरान लोगों की जरूरत के सामान को पहुंचाने के लिए मालगाड़ी का संचालन जारी रहा। लॉकडाउन में जहां लोगों को घर पर रहना था, वहीं रेलवे के चालक, गार्ड, स्टेशन मास्टर, गेटमैन, रेललाइन की मरम्मत करने वाले कर्मचारी कोरोना से बिना डरे ट्रेन संचालन में जुटे रहे। एक शहर से दूसरे शहर में श्रमिकों के पलायन के चलते उन्हें घर पहुंचाने के लिए टीटीई आदि भी ड्यूटी पर आए। इसके कारण कई रेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित भी हुए। कुछ की मौत भी हो गई, फिर भी ट्रेन संचालन बंद नहीं हुआ। इसके बाद भी संचालन से जुड़े कर्मियों को कोरोना वालेंटियर का दर्जा नहीं दिया गया। 

कोरोना से बचाव के अब टीके लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रथम चरण में कोविड अस्पताल में कार्यरत या कार्य कर चुके चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को टीके लगाए जाने की घोषणा की गई है। रेल प्रशासन ने कोरोना के समय ट्रेन संचालन में जुड़े रेल कर्मियों को कोरोना वालेंटियर घोषित किया है। उनको भी पहले चरण में टीका लगाने की योजना तैयार की गई है। रेलवे बोर्ड के अधिशासी निदेशक एमइसीएच विनीत श्रीवास्तव ने आठ जनवरी 2021 को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा कि कोरोना काल में ट्रेन संचालन जुड़े फ्रंट लाइन कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। फ्रंट लाइन कर्मचारी (चालक, गार्ड, टीटीई, स्टेशन मास्टर, गैंगमैन) की सूची तत्काल तैयार कर बोर्ड भेज दी जाए। जिससे सभी को वैक्सीन लगाई जा सके। रेलवे अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. जगदीश चंद्र ने बताया कि अस्पताल के पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग दी गई है। कोरोना वार्ड में काम करने वाले चिकित्सकों व स्टाफ की सूची तैयार कर ली गई है। अन्य विभाग को स्टाफ की सूची तैयार की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी