Oxygen Plant in Moradabad : माननीयों की मेहरबानी से ज‍िले में लगेगा पहला आक्सीजन प्लांट, फाउंडेशन तैयार

कोरोना से तीसरी जंग के लिए 120 बेडों पर आक्सीजन की सप्लाई दिए जाने के लिए प्लांट लगाए जा रहे हैं। सबसे पहला आक्सीजन प्लांट माननीयों की मेहरबानी से लगेगा। डिलारी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए फाउंडेशन तैयार हो चुका है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 02:14 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 02:14 PM (IST)
Oxygen Plant in Moradabad : माननीयों की मेहरबानी से ज‍िले में लगेगा पहला आक्सीजन प्लांट, फाउंडेशन तैयार
डिलारी सीएचसी में आक्सीजन प्लांट की मशीनें पहुंचींं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना से तीसरी जंग के लिए 120 बेडों पर आक्सीजन की सप्लाई दिए जाने के लिए प्लांट लगाए जा रहे हैं। सबसे पहला आक्सीजन प्लांट माननीयों की मेहरबानी से लगेगा। डिलारी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए फाउंडेशन तैयार हो चुका है। यहां के लिए प्लांट के लिए मशीनें भी आ गई हैं। मशीनों को लगाने के बाद प्लांट को चालू किया जाना ही बाकी है।

मुरादाबाद में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन गैस के लिए एजेंसियों पर कतारें लगीं थीं। कोरोना संक्रमित होने का प्रमाण पत्र दिए जाने के बाद ही लोगों को आक्सीजन मिल रही थी। सांस की बीमारी के तमाम मरीजों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा था। कई बार गैस एजेंसियों पर आक्सीजन सिलिंडरों की लूट के डर से पुलिस भी तैनात करनी पड़ी। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले काेरोना के मरीजों को भर्ती होने के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। सरकार ने देहात के सभी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए हिदायत दी थी। मूंढापांडे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टोरेंट गैस कंपनी आक्सीजन प्लांट लगाना है। कंपनी इस प्रोजेक्ट में सिर्फ आक्सीजन प्लांट देगा। बाकी काम प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को कराना है। प्लांट के लिए फाउंडेशन बनाए जाने का काम शुरू हो गया है। मुख्य विकास अधिकारी आनंद ने बताया कि डिलारी और शरीफनगर में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए क्षेत्रीय विधायकों ने अपनी निधि से धनराशि दी है। इसके अलावा अन्य धनराशि अन्य स्रोतों से दी गई है। डिलारी में विदेश से प्लांट की मशीनें आ चुकी हैं। यहां इसी महीने प्लांट चालू होने की पूरी उम्मीद है। मूंढापांडे में भी जल्द प्लांट चालू होगा। कुंदरकी सीएचसी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए दीवान शुगर मिल, अगवानपुर ने निजी कंपनी को प्लांट लगाने की जिम्मेदारी दी है, वह अगस्त तक प्लांट लगाने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि चार आक्सीजन प्लाटों पर करीब चार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इन प्लाटों से 120 बेड को आक्सीजन की सप्लाई दी जा सकेगी। इसके अलावा 12.50 लाख रुपये से प्लाटों में जनरेट आदि की व्यवस्था होगी। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

यहां बनेंगे आक्सीजन प्लांट

डिलारी: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएसची) विधायक निधि

कुंदरकी: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) दीवान शुगर मिल, अगवानपुर

शरीफनगर: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) विधायक निधि

मूंढापांडे: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) टोरेंट गैस, कंपनी

यह भी पढ़ें :-

Terrorists in UP : आतंक की राह पर न‍िकल रहे मुरादाबाद मंडल के युवक, खुफ‍िया एजेंस‍ियों की उड़ी नींद

Cartridge Scam : यूपी के चर्चित कारतूस घोटाले में एसटीएफ के हेड कांस्टेबल तलब, 30 को होगी सुनवाई

मुरादाबाद में 50 लाख रुपये के मुआवजे के लिए बना दी फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट, जांच में खुल गई पोल

chat bot
आपका साथी