अब यूनिक नंबर से होगी पशुओं की पहचान

मुरादाबाद राष्ट्रीय पशु नियंत्रण कार्यक्रम के तहत अब जिले के हर पशु की पहचान यूनिक नंबर से होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 02:15 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 02:15 AM (IST)
अब यूनिक नंबर से होगी पशुओं की पहचान
अब यूनिक नंबर से होगी पशुओं की पहचान

मुरादाबाद: राष्ट्रीय पशु नियंत्रण कार्यक्रम के तहत अब जिले के हर पशु की पहचान यूनिक नंबर से होगी। एक अक्टूबर से चल रहे खुरपका-मुंहपका टीकाकरण अभियान के साथ पशु चिकित्सा विभाग की टीमें टैगिग का काम भी भी कर रही हैं। इस नई व्यवस्था के तहत अबतक 1,63,657 पशुओं का डाटा आनलाइन हो चुका है। कंप्यूटर पर एक क्लिक करते ही संबंधित पशु का डाटा आपके सामने होगा। इसी के जरिए पशुपालकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।

जिले में 5,85,650 पशु हैं। इनमें से 1,76,934 गोवंशीय पशु हैं जबकि 4,08,00 महिष प्रजाति के पशु हैं। बाकी घोड़ा, बकरी आदि अन्य पशु हैं। सभी पशुओं की ईयर टैगिग का काम चल रहा है, लेकिन पशुपालक इसका विरोध कर रहे हैं। टैगिग होने से पशु आनलाइन रजिस्टर्ड हो जाएंगे। उनको एक यूनिक नंबर मिलेगा। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. ब्रिजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पशुओं की टैगिग होने से पशुपालकों को फायदा होगा। इससे सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना आसान हो जाएगा। टीकाकरण पर पड़ रहा असर

जिले में पशुओं का खुरपका-मुंहपका बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा है। एक अक्टूबर से शुरू हुए अभियान में 37 टीमों को लगाया गया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि अबतक 1,42,778 पशुओं का टीकाकरण हो चुका है। यह अभियान 15 नवंबर तक चलना है, लेकिन अभी तक टीमें लक्ष्य से बहुत दूर हैं। पशुओं की टैगिग का काम साथ में करने से टीकाकरण की गति पर असर पड़ा है।

chat bot
आपका साथी