डर की विदाई.. 'जोश हाई'

मुरादाबाद कोरोना का टीका लगवाने के अगले दिन स्वास्थ्य कर्मियों में उल्लास दिखाई दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 05:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:10 PM (IST)
डर की विदाई.. 'जोश हाई'
डर की विदाई.. 'जोश हाई'

मुरादाबाद : कोरोना का टीका लगवाने के अगले दिन स्वास्थ्य कर्मियों में उल्लास दिखाई दिया। सुबह से ही ड्यूटी पर आए डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय और सफाई कर्मचारियों से उनकी हालत के बारे में पूछा गया लेकिन, सभी ने किसी तरह के साइड इफेक्ट से इन्कार किया। बाकी सभी भी एक-दूसरे से तबीयत के बारे में पूछते रहे। एक तरह से बचे-खुचे डर की विदाई हो चुकी थी और सबका जोश हाई दिखा।

टीके को लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही थीं। यही कारण था, शनिवार वैक्सीनेशन की लांचिंग के दौरान कुछ रक्षकों (डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ) के मन हिचकिचाहट दिखी। हां, फाइटर्स की तरह उन्होंने टीका फिर भी लगवाया। घर जाने के बाद उनके परिजनों ने भी ध्यान रखा। मेडिकल टीम बार-बार उनका हाल लेती रहीं।

खैर, रविवार को पौ फटते ही बहुत कुछ साफ होगया। टीका सौ फीसद उम्मीद पर खरा उतरा। जिले में किसी भी शख्स को बड़ी दिक्कत नहीं हुई। दिन की शुरुआत नई ऊर्जा के साथ हुई। सभी ने अपने-अपने साथियों से फोन पर बात भी की। अस्पताल में डयूटी पर पहुंचे तो वहां भी टीके के साइड इफेक्ट के बारे में पूछा गया। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में बैठे डॉ. अरुण तोमर, फार्मासिस्ट हेमंत चौधरी, डीएस चौहान आदि ने कर्मचारियों के बीच भी टीकाकरण के अनुभव साझा किए। घर के बारे में भी एक-दूसरे को बताते रहे।

इस बीच चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेंद्र कुमार भी इमरजेंसी में पहुंच गए। उन्होंने टीका लगवाने वाले स्टाफ से हालचाल पूछा। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कल्पना सिंह ने बताया कि व्यवस्थाएं बेहतर रहीं। सभी कर्मचारियों ने टीकाकरण कराया है। टीके से शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ने से स्फूर्ति भी आई है। हमारे यहां किसी कर्मचारी को बुखार, खांसी या एलर्जी की शिकायत नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी