Indian Railways : रेल यात्र‍ियों को म‍िलेगी बड़ी राहत, अप्रैल से चलेंगी शताब्दी, दूरंतो और गरीब रथ

कोरोना संक्रमण के कारण बंद शताब्दी गरीब रथ व दूरंतो को रेलवे ने 10 अप्रैल से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे रेल यात्र‍ियों को काफी राहत म‍िलेगी। बंद पड़ी सभी ट्रेनों का संचालन किश्तों में शुरू किया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 01:11 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 01:11 PM (IST)
Indian Railways  : रेल यात्र‍ियों को म‍िलेगी बड़ी राहत, अप्रैल से चलेंगी शताब्दी, दूरंतो और गरीब रथ
बंद पड़ी सभी ट्रेनों का संचालन किश्तों में शुरू किया जाएगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण बंद शताब्दी, गरीब रथ व दूरंतो को रेलवे ने 10 अप्रैल से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे रेल यात्र‍ियों को काफी राहत म‍िलेगी। बंद पड़ी सभी ट्रेनों का संचालन किश्तों में शुरू किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के कारण देश भर में अधिकांश ट्रेनों का संचालन बंद है। वर्तमान में कुछ ट्रेनों को रेलवे चला रहा है। इसमें कुछ ट्रेनों को दो माह के लिए तो कुछ ट्रेनों को अगले आदेश तक चलाया जा रहा है। फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया है, उसके बाद भी ट्रेनों को चलाने की मांग लगातार उठ रही है। हालांकि पिछले दिनों कुछ पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू क‍िया गया है। होली की भीड़ के लिए भी दो या तीन दिन के कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाईं गईं। अभी तक समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं की गई है। ट्रेनों के नहीं चलने से लगातार रेलवे का घाटा बढ़ता जा रहा है। रेलवे के वाणिज्य विभाग ने स्पष्ट कर दिया है, जब तक ट्रेनों का संचालन नहीं शुरू होता तब तक रेलवे की आय नहीं बढ़ाई जा सकती है। रेलवे ने पहले चरण में बंद चल रही सात शताब्दी, दूरंतो व गरीब रथ को दस अप्रैल से चलाने की घोषणा की हैैै। जिसमें दिल्ली सराय रोहिल्ला से जम्मूतवी से दुरंतो एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन 11 अप्रैल से चलेगी। इसी तरह दस अप्रैल से नई दिल्ली -अमृसर शताब्दी (प्रतिदिन), नई दिल्ली-दोराई (प्रतिदिन), नई दिल्ली-चंडीगढ़ (सप्ताह में छह दिन), चैन्नई-हजरत निजामुद्दीन गरीब रथ (साप्ताहिक), 15 अप्रैल से नई दिल्ली-अमृतर (साप्ताहिक) और 20 अप्रैल से मदुरई-हजरत सुपरफास्ट (सप्ताह में दो दिन) चलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि सभी ट्रेनें अगले आदेश तक चलाई जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी