मुरादाबाद में कृषि गोष्ठी में विशेषज्ञों ने किसानों को बताएं गन्ने की बुवाई के गुर

दीवान शुगर मिल में कृषि गोष्ठी में किसानों को गन्ना बोने के गुर बताए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 11:30 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 11:35 PM (IST)
मुरादाबाद में कृषि गोष्ठी में विशेषज्ञों ने किसानों को बताएं गन्ने की बुवाई के गुर
मुरादाबाद में कृषि गोष्ठी में विशेषज्ञों ने किसानों को बताएं गन्ने की बुवाई के गुर

मुरादाबाद, जेएनएन: दीवान शुगर मिल में कृषि गोष्ठी में किसानों को गन्ना बोने के गुर बताए गए। साथ ही गन्ने की नयी प्रजातियों के बारे में बताया गया है। कहा गया कि सही विधि से बुवाई कर किसान ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

दीवान शुगर मिल परिसर में बुधवार को वसंतकालीन गन्ना बुवाई को लेकर एक किसान गोष्ठी का आयोजन हुआ है। जिसमें गन्ना प्रशिक्षण संस्थान मुरादाबाद के डाक्टर श्री वास्तव तथा गन्ना प्रशिक्षण संस्थान शाहजहापुर से आये डाक्टर बी आर एस चौहान, डाक्टर एके सिंह ने किसानों को गन्ना बोने के गुर बताए। उन्होंने किसानों को बताया कि गन्ना बोते समय गन्ने के बीज का ऊपर से एक तिहाई भाग को काट दें और बीज को कारबनडानाइम व बाबस्टीम से संशोधित कर बोए। इससे करने से रोग नहीं लगेगा और अच्छी पैदावार होगी। यही नहीं इस दौरान किसानों को अच्छी पैदावार के लिए 0238,132035,15023तथा 14201 गन्ने के बीज बोने को कहा गया है।

इस दौरान किसानों को विज्ञानिक विधि, दोहरी पंक्ति विधि, ट्रेंच विधि, तथा कृषि विधि से गन्ना बोने की जानकारी दी गई है। साथ ही किसानों को सिंचाई की विधियों के बारे में भी बताया गया। विशेषज्ञों ने कहा कि यदि किसान बताई गई विधियों को अपनाकर गन्ना बोएंगे तो उन्हें अधिक पैदावार मिलेगी। जिससे और ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकेगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान महकार सिंह ने की तथा संचालन मिल प्रबंधक एनसी पंत ने किया है। जबकि मिल के महाप्रबंधक जितेंद्र सिंह मलिक ने किसानों का आभार व्यक्त किया है। गोष्ठी में उत्तम सिंह, रमेश चंद्र आर्य, राजेंद्र सिंह,प्रभात सिंह, अशोक कुमार सिंह,बहीद उल्ला,बुंनदू खा आदि किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी