Haridwar Kumbh Mela 2021 : डाॅक्टर तय करेंगे, कुंभ यात्रियों को जनरल टिकट मिलेगा या नहीं

Haridwar Kumbh Mela 2021 14 जनवरी से हर‍िद्वार कुंभ मेला शुरू हो जाएगा। मेला 14 अप्रैल तक चलेगा। कोरोना संक्रमण के बावजूद अनुमान है कि ट्रेन से 10 लाख से अधिक यात्री हरिद्वार कुंभ में पहुंचेंगे। आसपास के यात्रियों की संख्या अधिक होगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 01:05 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 01:05 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : डाॅक्टर तय करेंगे, कुंभ यात्रियों को जनरल टिकट मिलेगा या नहीं
मेला स्थल के बुकिंग काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने की व्‍यवस्‍था रहेगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela 2021। कम दूरी के यात्रियों के लिए पैसेंजर ट्रेन और लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल बोगी लगाई जाए या नहीं, इसका फैसला चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। रेलवे के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जगदीश चंद ने हरिद्वार के सीएमओ से वार्ता की है। चिकित्सकों की टीम के फैसलेे के बाद जनरल बोगी लगाने और जनरल टिकट की बिक्री करने पर फैसला लिया जाएगा।

14 जनवरी से हर‍िद्वार कुंभ मेला शुरू हो जाएगा। यह मेला 14 अप्रैल तक चलेगा। कोरोना संक्रमण के बावजूद रेलवे का अनुमान है कि ट्रेन से 10 लाख से अधिक यात्री हरिद्वार कुंभ में पहुंचेंगे। इसमें आसपास के यात्रियों की संख्या अधिक होगी। हरिद्वार से दिल्ली, हरिद्वार से लखनऊ, हरिद्वार से अंबाला के लिए ईएमयू, पैसेंजर ट्रेनें चलाई जानी प्रस्‍ताव‍ित हैंं। जनरल टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेंगे और हरिद्वार मेले की भीड़ को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। इसी तरह से लंबी दूरी की ट्रेनों में आरक्षित बोगी के साथ जनरल बोगी लगाने की योजना है। हरिद्वार स्टेशन और मेला स्थल के बुकिंग काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने की व्‍यवस्‍था रहेगी। इसके अलावा जनरल टिकट के लिए चलता फिरता काउंटर खोला जाएगा।

रेलवे प्रशासन के सामने पैसेंजर ट्रेन, ईएमयू चलाने और जनरल टिकट की बिक्री पर कोविड-19 के नियम बाधक बन गए हैं। कोविड-19 की गाइड लाइन के बारे में इसका अंतिम निर्णय उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग की टीम को करना है। शुक्रवार को रेलवे के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जगदीश चंद् हरिद्वार के सीएमओ से वार्ता करने पहुंचे। सीएमओ हरिद्वार ने बताया कि उत्तराखंड के चिकित्सकों की टीम से बात करने के बाद पैसेंजर ट्रेन चलाने व जनरल टिकट की बिक्री के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि चिकित्सकों की राय के बाद पैसेंजर ट्रेन चलाने व जनरल टिकट बिक्री करने पर फैसला किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी