हस्तशिल्प आइटम की वर्चुअल दुनिया में होगी खरीदारी, 13 जुलाई को लगेगा फेयर

एक जून से फैशन ज्वैलरी और 13 जुलाई से पीतल नगरी के लिए लगाएगा फेयर । तैयारियों में जुटे निर्यातक अब अपने प्रोडक्ट की थ्रीडी कॉपी भी कर रहे तैयार ।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 11:49 AM (IST)
हस्तशिल्प आइटम की वर्चुअल दुनिया में होगी खरीदारी, 13 जुलाई को लगेगा फेयर
हस्तशिल्प आइटम की वर्चुअल दुनिया में होगी खरीदारी, 13 जुलाई को लगेगा फेयर

मुरादाबाद,जेएनएन। कोरोना ने जहां दुनिया को थाम दिया है वहीं कुछ अच्छे विकल्प भी दिए हैं। इससे सीख लेते हुए ईपीसीएच (हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद) पहली बार वर्चुअल फेयर कराने जा रहा है। पहला फेयर एक जून से फैशन ज्वैलरी का होगा। पीतलनगरी के निर्यातकों के लिए 13 जुलाई से फेयर की शुुरुआत होगी। इसमें निर्यातक अपने आइटम को थ्रीडी में पेश करेंगे। लिंक मिलने पर ही बायर्स उसे देख कर छूने के सिवाय हर तरीके से परख सकेंगे। इससे फेयर पर होने वाले करोड़ों रुपये भी बचेंगे। इसके लिए मुरादाबाद के निर्यातकों ने तैयारी शुरू भी कर दी है।

नोएडा में प्रति वर्ष फरवरी मेें स्प्रिंग फेयर लगता था। इसमें दुनिया भर के लाखों खरीदार शामिल होते थे। इस बार फेयर अप्रैल में लगना था लेकिन लॉकडाउन के चलते नहीं लग सका। इसके विकल्प के तौर पर वर्चुअल फेयर लगाने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ईपीसीएच पहला फेयर एक जून से शुरू करने जा रहा है। ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं लेकिन, फिर भी एक जगह लोगों का एकत्रित होना प्रतिबंधित है। ऐसे में निकट भविष्य में आनलाइन वर्चुअल फेयर की तैयारी चल रही है। एक जून से फैशन ज्वैलरी का फेयर लगेगा। इसमें 300 प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं। 15 जून से होम फर्नीचर, 13 जुलाई से मेटल हैंडीक्राफ्ट फेयर लगाया जाना प्रस्तावित है।

ऐसे होगा उत्पादों का प्रदर्शन

ईपीसीएच इस फेयर के लिए दुनिया भर के देश में अपने पुराने बायर्स, बाईंग एजेंसी और दूतावासों को माध्यम से फेयर के लिए पंजीकरण खोलेगा। बातचीत भी कराई जा रही है। पंजीकरण के बाद ऑनलाइन फेयर में आने का मौका मिलेगा। उनको लिंक मिल जाएंगे। ये लिंक वर्गीकृत होंगे। जैसे पीतल के आयटम, होम एसेसरीज, मेटल हैंडीक्राफ्ट्स, फर्नीचर आदि। जिस एक्सपोर्टर्स के लिंक पर क्लिक करते ही कोई बायर्स जुड़ेगा, संबंधित निर्यातक या फर्म स्वामी के पास बेल आइकन आएगा। इसके बाद दोनों आपस में कनेक्ट हो जाएंगे और बायर सीधे उनके थ्रीडी स्टूडियो में अलग- अलग देख सकेंगे। पूरी जानकारी मिल जाएगी। जो आइटम पंसद होगा। उस कैटेगिरी को क्लिक करेगा।

थ्रीडी कॉपी के साथ खरीदार को भेजेंगे आइटम

ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि उत्पाद को पसंद करने के बाद निर्यातक उसकी थ्रीडी कॉपी के साथ नमूने भेजेंगे। इसे पसंद करने के बाद ऑर्डर मिलेगा। मुरादाबाद के निर्यातक अपनी फैक्ट्रियों में पुराने ऑर्डर तैयार कराने के साथ ही नए डिजाइन पर भी काम कर रहे हैं। साथ प्रोडक्ट की थ्रीडी कॉपी बनवाने में जुटे हुए हैं।

वर्चुअल फेयर पहली बार होने जा रहे हैं। हम सभी के लिए नया अनुभव किसी को परेशानी ना हो इसके लिए ही ईपीसीएच की ओर से ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

नवेद उर रहमान उपाध्यक्ष ईपीसीएच

लॉकडाउन ने नया विकल्प खोला है। निर्यातक और बायर्स ने तैयारी शुरू कर दी है। ईपीसीएच के महानिदेशक पूरी के लिए नया रास्ता खोला है। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो सभी को फायदा होगा। दौरे कम होने से बड़ी बचत होगी।

कमल सोनी सीओए सदस्य ईपीसीएच

ईपीसीएच दुनिया के लिए एक नया रास्ता खोलने जा रहा है। कोरोना से लड़ाई कितनी लंबी है पता नहीं लेकिन वर्चुअल फेयर से व्यापार भी चलेगा और कोरोना को हराने में मदद भी मिलेगी।

नीरज खन्ना सदस्य फेयर कमेटी ईपीसीएच

वर्तमान हालात को देखते हुए यह प्रयोग मील का पत्थर साबित होगा। हम सभी के लिए नया अनुभव है लेकिन यह नई उम्मीद जगा रहा है। आशा है ये प्रयोग सफल भी रहेगा।

अवधेश अग्रवाल महासचिव एम एच ई ए  

chat bot
आपका साथी