Coronavirus : मुरादाबाद के चार क्षेत्र हॉट स्पॉट घोषित, 13 टीमों ने शुरू की जांच Moradabad News

गुरुवार को 21 लोगों का नमूना लिया गया है। जिसमें तीन विदेश यात्रा से लौटे हैैं और 15 जमातियों के सम्पर्क में आने वाले हैैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 07:33 AM (IST)
Coronavirus : मुरादाबाद के चार क्षेत्र हॉट स्पॉट घोषित, 13 टीमों ने शुरू की जांच  Moradabad News
Coronavirus : मुरादाबाद के चार क्षेत्र हॉट स्पॉट घोषित, 13 टीमों ने शुरू की जांच Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन।  रामपुर में उत्तराखंड के पांच जमातियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद मुरादाबाद के चार क्षेत्रों को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की 13 टीमों ने इन क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों की जांच करनी शुरू कर दी है। इस बीच जमातियों के सम्पर्क में रहे आठ लोगों की पहचान भी हुई है जिन्हें घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी निगरानी शुरू कर दी है।

रामपुर के टांडा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती पांच जमातियों में बुधवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। ये सभी उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले हैं और मुरादाबाद के मुगलपुरा, नागफनी, बरबालान व आजाद नगर में 12 दिन ठहरे थे। रामपुर से सूचना मिलने के बाद इन चारों क्षेत्रों को हॉट स्पॉट घोषित करके इनकी सीमाएं सील कर दी गई हैं। टीमें घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही हैं। गुरुवार शाम तक 88 घरों के सदस्यों की जांच की गई। नगर निगम की टीम ने भी क्षेत्र में सैनिटाइजर का छिड़काव शुरू कर दिया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि विभाग की टीमों को संबंधित क्षेत्रों में भेजकर वहां के लोगों की जांच कराई जा रही है।

विदेश से लौटने वालों समेत 21 के नमूने लिए

विदेश से लौटने वालों समेत 21 लोगों का स्वास्थ्य विभाग ने नमूना लिया है। सभी को एमआइटी में क्वारंटाइन होम में रखा गया है। जिसमें 15 ऐसे लोग हैं, जो निजामुद्दीन गए थे और हल्द्वानी के जमाती के संपर्क में आए हैं। पिछले दिनों दिल्ली पुलिस द्वारा की कई सर्विलांस की जांच में ऐसे लोगों के मोबाइल नंबर सामने आए जो पिछले दिनों दिल्ली के निजामुद्दीन गए थे। जिसमें मुरादाबाद निवासी सुप्रीम कोर्ट के वकील, सिविल पुलिस के सब इंस्पेक्टर समेत 21 लोगों का नाम सामने आया था। सूची आते ही सिविल पुलिस ने तत्काल 14 लोगों को पकड़कर एमआइटी क्वारंटाइन होम में भेज दिया था। सात लोगों की पुलिस लगातार तलाश कर रही थी। पुलिस ने गुरुवार को सात को पकड़कर एमआइटी क्वारंटाइन होम में भेज दिया है।

विदेश मंत्रालय की सूचना पर यूएई, दुबई व थाइलैैंड से लौटने तीन भारतीय नागरिकों को क्वारंटाइन होम मेें रखा गया है। हल्द्वानी में कोरोना से संक्रमित पाए गए जमातियों के सम्पर्क में आने वाले आठ लोगों को क्वारंटाइन होम में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया और नमूने लेकर अलीगढ़ मेडिकल कालेज भेजे हैं।

तीन यूईए से तीन, दिल्ली पुलिस के सर्विलांस से मिले 7, हल्द्वानी में पाए गए कोरोना पॉजीटिव जमातियों के संपर्क में आने वाले 8 और टीएमयू में गंभीर बीमारी में भर्ती तीन रोगियों के नमूने लिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि गुरुवार को 21 लोगों का नमूना लिया गया है। जिसमें तीन विदेश यात्रा से लौटे हैैं और 15 जमातियों के सम्पर्क में आने वाले हैैं।

chat bot
आपका साथी