दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था सुधरने का अनुमान, जल्द होगी मुरादाबाद के बैंकों की समीक्षा

Review of data of banks पहली तिमाही के बाद बैंकों के आंकड़ों में सुधार देखा जा रहा है। 2019 की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में करीब एक फीसद की गिरावट सीडी रेशियो में दर्ज की गई थी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 01:38 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 01:38 PM (IST)
दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था सुधरने का अनुमान, जल्द होगी मुरादाबाद के बैंकों की समीक्षा
अभी कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं जारी किए गए हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। Review of data of banks। चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही समाप्त हो चुकी है। लेकिन, जल्द ही दूसरी तिमाही में बैंकों की ओर से जारी किए गए आंकड़ों की समीक्षा होगी, जिसमें अर्थव्यवस्था में सुधार का अनुमान लगाया जा रहा है। बैंक अधिकारियों का अनुमान है कि पहली तिमाही की तुलना में कैश का फ्लो बढ़ा है और उद्याेग-धंधों के संचालन के लिए ऋण की मांग भी बढ़ी है, जिस कारण बैंकों का क्रेडिट-डिपॉजिट रेशियो सुधारता दिखाई दे रहा है। हालांकि, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अतुल बंसल की ओर से अभी कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं जारी किए गए हैं।

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अतुल बंसल का कहना है कि पहली तिमाही में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में बैंकों की ग्रोथ कम देखी गई थी, जिस कारण सीडी रेशियो में भी गिरावट दर्ज हुई थी। 2019 की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में करीब एक फीसद की गिरावट सीडी रेशियो में हुई थी। सीडी रेशियो 66.21 से घटकर 65.79 फीसद पहुंच गया था। लेकिन, पहली तिमाही के बाद बैंकों के आंकड़ों में सुधार देखा जा रहा है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक का कहना है कि जिला स्तरीय रिव्यू कमेटी की बैठक से पहले ब्लॉक स्तर पर बैंकों के साथ बैठकें की जा रही हैं, जिसमें बैंकों के आंकड़े सही दिख रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की जाएगी।

60 फीसद होना चाहिए सीडी रेशियाे

रिजर्व बैंक की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार किसी भी बैंक व जिले का सीडी रेशियो 60 फीसद से ज्यादा होना चाहिए। लेकिन, पहली तिमाही के बाद सामने आए आंकड़ों में जिले की 16 बैंकों का सीडी रेशियो कोरोना संक्रमण की वजह से 60 के नीचे पहुंच गया था।

chat bot
आपका साथी