सावधान! मुरादाबाद शहर में घूम रहा कार चोरों का गिरोह

आप अपनी कार घर के बाहर सड़क पर खड़ी करते हैं तो सावधान रहिए। शहर में कार चोर गिरोह घूम रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Jul 2019 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 03:30 PM (IST)
सावधान! मुरादाबाद शहर में घूम रहा कार चोरों का गिरोह
सावधान! मुरादाबाद शहर में घूम रहा कार चोरों का गिरोह

 मुरादाबाद: आप अपनी कार घर के बाहर सड़क पर खड़ी करते हैं तो सावधान रहिए। शहर में कार चोर गिरोह घूम रहा है। जरा सी चूक होते ही यह गिरोह किसी भी कार की खिड़कियों के लॉक तोड़कर उसे चोरी कर सकता है। गिरोह में लॉक तोडऩे के माहिर चोर शामिल हैं। 

सीसीटीवी कैमरे में वारदात करते कैद हुए चोर

थाना सिविल लाइंस के रामगंगा विहार एक्सटेंशन में भारतीय जीवन बीमा निगम में काम करने वाले नरेश मलिक का घर है। नरेश के पड़ोसी चिराग शंखधार के सीसीटीवी कैमरा लगा है। शनिवार की रात घर के बाहर नरेश की बोलेरो कार खड़ी थी। 12:10 बजे ही वह घर लौटे थे। नरेश घर में सोए थे। इस दौरान 2:03 बजे एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार आकर उनके घर के पास रुकती है। कार से दो वाहन चोर उतरते हैं। इनमें से एक के मुंह पर कपड़ा बंधा था। दोनों नरेश की कार को धकेल कर चिराग शंखधार के मकान की तरफ खाली प्लाट के सामने ले जाते हैं। यहीं सभी गतिविधियां चिराग शंखधार के घर के बाहर लगे सीसीटीवी में कैद हो जाती हैं। वाहन चोर कार को खाली प्लाट के पास ले जाकर दोनों खिड़कियों का लॉक तोड़कर अंदर घुस जाते हैं। कार के बैक गियर में लॉकर लगा था, वे गेयर का लॉक नहीं तोड़ पाए। लॉक टूट जाता तो चोर कार चुरा ले जाते। घटना की जानकारी उस समय हुई जब अगले दिन नरेश मलिक ने कार देखी तो उसकी अगली खिड़कियों के लॉक टूटे थे। उन्होंने ही चिराग शंखधार के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी तो हैरान रह गए। इससे साफ हो गया कि  शहर की पॉश कालोनियों में वाहन चोर घूम रहा है। जरा सी चूक होने पर आपकी कार चोरी हो सकती है। इसलिए उसकी हिफाजत करते रहिए।

यह हैं वाहन चोरी रोकने के उपाय

जीपीएस लगवाएं

 ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम (जीपीएस) डिवाइस के जरिए आप कार को चोरी होने से बचा सकते हैं। कार की लोकेशन को ट्रेक हो जाने से आपकी कार चोरी भी हो जाए तो मिल जाएगी। इसे लगवाने में तीन हजार रुपये तक का खर्च आता है। 

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम

-सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम वैसे तो कार में इनबिल्ट होता लेकिन जिन कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम नहीं है, वे मार्केट से इसे लगवाकर कार को सुरक्षित बना सकते हैं। ये एक रिमोट के जरिए चलता है। इससे आप कार को दूर बैठकर भी एक बटन की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।

स्टेयरिंग लॉक

इससे आपकी कार का स्टेयरिंग लॉक हो जाता है। जब तक आप कार की स्टेयरिंग को अनलॉक नहीं करेंगे, तब तक कोई कार की स्टेयरिंग को घुमा नहीं सकता।   

 गियर लॉक

कार के गियर का भी लॉक होता है। यह गियर शिफ्ट को लॉक कर देता है। आपकी मर्जी के बिना कोई अन्य व्यक्ति आपकी कार को ड्राइव नहीं कर सकेगा। 

एंटी थीफ कार व्हील टायर लॉक क्लैंप

एंटी थीफ कार व्हील टायर लॉक क्लैंप ये एक बहुत ही कारगार डिवाइस है। इसे टायर के साथ सेट किया जाता है। यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। 

यह सावधानियां बरतें

- अपने वाहनों को एकांत में पार्किंग करने से बचें

-घरों में वाहनों के लिए गैराज बनाएं।   

-अजबनी किसी भी व्यक्ति को लिफ्ट देने के बचना चाहिए। 

-चाबी का ख्याल रखना चाहिए। कभी भी कार चाबी से खोलने की गलती न करें। 

जानकारी नहीं मिली है 

सीओ सिविल लाइंस राजेश कुमार ने बताया कि घटना की हमें जानकारी नहीं मिली है, फिर भी पता कराकर वाहन चोर गिरोह को ट्रेस कराने की कोशिश की जाएगी ताकि आगे कोई वारदात न हो पाए।

chat bot
आपका साथी