अब असलहों के लाइसेंस ऑनलाइन होंगे रिन्यू, नहीं करनी होगी भागदौड़

Arms License Renew लाइसेंस रिन्यूवल कराने के लिए कलेक्ट्रेट जाने की आवश्कता अब नहीं पड़ेगी। पोर्टल के माध्यम से नए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 08:02 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 12:41 PM (IST)
अब असलहों के लाइसेंस ऑनलाइन होंगे रिन्यू, नहीं करनी होगी भागदौड़
अब असलहों के लाइसेंस ऑनलाइन होंगे रिन्यू, नहीं करनी होगी भागदौड़

मुरादाबाद। कलेक्ट्रेट कार्यालय में अभी तक नए लाइसेंस के आवेदन के साथ ही रिन्यू कराने के लिए आवेदन फार्म लेकर कागजी कार्रवाई पूरी करानी पड़ती थी। इस प्रक्रिया में लंबा वक्त भी लगता था लेकिन, अब असलहों का नया लाइसेंस लेने के साथ ही रिन्यू की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए एनडीएएल (नेशनल डॉटाबेस ऑफ आम्र्स लाइसेंस) पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही फीस भी जमा कर सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद किसी को कलेक्ट्रेट के दफ्तर तक नहीं जाना पड़ेगा। अभी तक कलेक्ट्रेट के असलहा दफ्तर से पांच सौ रुपये में नए लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म दिया जाता था। फार्म भरने के बाद कार्यालय में जमा होता था,जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू होती थी लेकिन, अब पोर्टल के माध्यम से घर बैठे की आवेदक नए असलहों और रिन्यू के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरका के गृह सचिव भगवान स्वरूप ने गृह मंत्रलय से जारी निर्देशों की प्रतिलिपि जिला प्रशासन को भेजकर नए दिशानिर्देशों के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

वेबसाइट को किया जा रहा अपडेट

गृह मंत्रालय की वेबसाइट एनडीएएल सिस्टम को अपडेट करने का काम किया जा रहा है। इसी के चलते बीते सात दिनों से असलहा दफ्तर में डॉटाबेस तैयार करने का काम भी नहीं हो पा रहा है। असलहा दफ्तर के अधिकारियों के मुताबिक आगामी एक सप्ताह में वेबसाइट अपडेट होने के बाद चलने लगेगी, जिसके बाद ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नए लाइसेंस के आवेदन स्वीकार करने के साथ ही रिन्यू की प्रक्रिया भी की जाएगी।

आवेदन फार्म बिकने हो गए बंद

हाईकोर्ट से रोक हटाए जाने के बाद से कलेक्ट्रेट के असलहा दफ्तर से आवेदन फार्म की बिक्री शुरू हुई थी। इस दौरान एक साल में सात हजार से ज्यादा लोगों ने आवेदन फार्म खरीदकर जमा करने की कार्रवाई की थी लेकिन, अब ऑनलाइन आवेदन करने के नए नियम के बाद कलेक्ट्रेट के असलहा दफ्तर से फार्म की बिक्री बंद कर दी गई है। शासन ने आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

एनडीएएलएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन और रिन्यूवल प्रक्रिया से संबंधित निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर अभी कार्रवाई जारी है।

राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी