UPSEE Result 2020: इंजीनियरिंग के बाद सिविल सेवा में जाना चाहते हैं आरुष

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को जारी यूपीएसईई के परिणाम में मुरादाबाद के आरुष प्रताप ने पांचवा स्थान प्राप्त किया है। आरुष ने इससे पहले जेईई एडवांस भी पास की थी और उन्होंने ऑल इंडिया 1160वीं रैंक हासिल की थी।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 02:03 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 02:03 PM (IST)
UPSEE Result 2020: इंजीनियरिंग के बाद सिविल सेवा में जाना चाहते हैं आरुष
आरुष को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर करते स्वजन

मुरादाबाद, जेएनएन : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को जारी यूपीएसईई के परिणाम में मुरादाबाद के आरुष प्रताप ने पांचवा स्थान प्राप्त किया है। आरुष ने इससे पहले जेईई एडवांस भी पास की थी और उन्होंने ऑल इंडिया 1160वीं रैंक हासिल की थी। आरुष अब आइआइटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करना चाहते हैं लेकिन, उनका सपना सिविल सेवा में जाने का है। वह कहते हैं कि इंजीनियरिंग के बाद वह इसकी तैयारी भी शुरू करेंगे।

आरुष बताते हैं कि उन्होंने हाईस्कूल करने के बाद ही इंजीनियरिंग का मन बना लिया था। इसके लिए उन्होंने गांव छोड़ मुरादाबाद में के कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया और बुद्धि विहार में अपने चाचा प्रदीप चौहान के पास रहने लगे। यहीं से तैयारी करते हुए उन्होंने जेईई मेंस की तैयारी की और इसके बाद एडवांस में भी अच्छी रैंक हासिल की। बीस सितबंर को हुए यूपीएसईई में भी उन्होंने पांचवा स्थान हासिल कर खुद को साबित कर दिया।

यूपीएसईई में पांचवां स्थान प्राप्त करने वाले आरुष को मिठाई खिलाते चाचा और चाची ’ जागरण

गणित है पसंदीदा विषय

आरुष को यूं तो गणित सबसे अच्छी लगती है लेकिन, उन्होंने अन्य सभी विषयों पर भी उतना ही ध्यान दिया जितना गणित पर। वह बताते हैं कि कोचिंग के अलावा वह घर पर भी चार से पांच घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करते थे, जिसकी बदौलत आज उन्होंने यह स्थान हासिल किया है। आरुष के पिता संजीव कुमार बिजनौर में इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य व मां कुसुमलता चौहान सहायक अध्यापिका हैं।

chat bot
आपका साथी