बिना वीजा-पासपोर्ट के घूम रहे बांग्लादेशी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : देश के विभिन्न शहरों में अवैध रूप लाखों की तादात में बांग्लादेशी नागर

By Edited By: Publish:Wed, 14 Oct 2015 02:25 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2015 02:25 AM (IST)
बिना वीजा-पासपोर्ट के घूम रहे बांग्लादेशी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

देश के विभिन्न शहरों में अवैध रूप लाखों की तादात में बांग्लादेशी नागरिक रह रहे हैं। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक देश में हजारों ऐसे बांग्लादेशी मौजूद हैं, जिन्होंने भारत की नागरिकता गुपचुप तरीके से हासिल कर ली है। जब भी इनको लेकर सवाल खड़ा होता है तो वोट बैंक की चक्कर में राजनीतिज्ञ इनका कवच बन जाते हैं।

बीते कुछ वर्षो में कई बांग्लादेशी नागरिकों को पुलिस ने पकड़कर जेल भी भेजा है। विदेशी अधिनियम के तहत सम्भल जनपद से अब तक चार बांग्लादेशी नागरिकों को पड़कर जेल भेजा गया था। जिसमें एक बांग्लादेशी नागरिक सद्दीक की सजा पूरी होने के बाद सोमवार को सम्भल पुलिस उसे बांग्लादेश बार्डर पुलिस को सौंपने के लिए ले गई। मौजूदा समय में मुरादाबाद जेल में तीन बांग्लादेशी नागरिक बिना वीजा पासपोर्ट के पकड़े जाने के बाद सजा काट रहे हैं। हालांकि पुलिस ने इन चार युवकों को संदिग्ध गतिविधियों के कारण गिरफ्तार किया था। जांच के बाद पता चला कि पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिक हैं। मौजूदा समय में भी शहर के रेलवे स्टेशन और पटरियों के किनारे झुग्गी-झोपड़ियों में सैकड़ों की तादात में बांग्लादेशी नागरिक रह रहे हैं। खुद को पश्चिमी बंगाल का बताकर ये लोग कबाड़ बीनने के साथ ही अन्य छोटे-मोटे काम करते रहते हैं। कभी-कभी यह लोग कानून व्यवस्था के लिए भी खतरा बन जाते हैं। इनको लेकर कभी पुलिस सक्रिय नहीं होती। सालों एक ही स्थान में रहने के बाद ये कब भारतीय नागरिक बन जाते हैं। यह पूरी प्रशासनिक व्यवस्था के लिए यक्ष प्रश्न बन गया है। बांग्लादेशी नागरिक देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए कभी भी बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। जेल में बंद तीन बांग्लादेशी नागरिक इस बात का जीता जागता सबूत हैं कि जब भी पुलिस सक्रिय होती है, तो ऐसे लोग बेनकाब हो जाते हैं। हूजी जैसे आतंकी संगठन की भी निगाह ऐसे लोगों पर लगी रहती है। एक ही स्थान में सालों रहने के लिए यह लोग भौगोलिक स्थितियों से अच्छी तरह परिचित हो जाते हैं। मौका मिलते ही संदिग्ध घटनाओं को भी अंजाम दे देते हैं।

-----------------------

वर्जन

यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जड़ा मामला है। स्थानीय खुफिया एजेंसी और पुलिस की विशेष टीमों का गठन कर ऐसे लोगों की जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

डीएम, जुहैर बिन सगीर

chat bot
आपका साथी