दो दिन से बंद सब्जी की दुकानें

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 12:02 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 12:02 AM (IST)
दो दिन से बंद सब्जी की दुकानें

मुरादाबाद। आलू, प्याज व टमाटर के आसमान छूते भाव से लोग परेशान हैं। प्रशासन ने सब्जियों के ऊंचे दामों से राहत देने को शहर में जो दुकानें लगवाई वह दो दिनों से बंद हैं। ईद व तीज पर लोगों को मजबूरी में महंगे आलू, प्याज व टमाटर खरीदने पड़े।

मंडलायुक्त शिव शंकर सिंह ने सब्जियों के आसमान छूते भाव से आम लोगों को राहत दिलाने के लिए कर्मचारी कल्याण निगम की ओर से आठ दुकानें लगवाई थीं। इन दुकानों पर कर्मचारी कल्याण निगम व फेयर प्राइज शाप की ओर से मंडी समिति से थोक के भाव में आलू, प्याज खरीदकर 20 रुपये प्याज व 18 रुपये प्रति किलो की दर से आलू बेचे गए। इससे लोगों को काफी राहत महसूस हुई। मगर पिछले दो दिनों से फेयर प्राइज शॉप से सस्ता आलू व प्याज लोगों को नहीं मिला। यह दुकानें बंद पड़ी हैं। कर्मचारी कल्याण निगम व फेयर प्राइज शाप पर मंडी समिति के व्यापारियों को प्रतिदिन दो कुंतल आलू व एक कुंतल प्याज प्रशासन की दुकानों के लिए देना अनिवार्य था। लेकिन व्यापारी एक कुंतल आलू व करीब पचास किलो प्याज ही देते थे। इससे प्रशासन की दुकानों पर दोपहर तक ही आलू, प्याज खत्म हो जाता है। मजबूरन लोगों को सब्जी मंडी से महंगे आलू, प्याज खरीदने पड़ रहे हैं।

------

टमाटर तो मिलता ही नहीं

कर्मचारी कल्याण निगम व राशन डीलर्स द्वारा मिलकर जो चार-चार दुकानें लगाई जा रही हैं उन पर टमाटर नहीं मिल रहा। जबकि प्रशासन 50 रुपये किलो टमाटर इन दुकानों पर उपलब्ध कराने को दम भरा था। टमाटर के भाव देखकर अब प्रशासन पीछे हटता दिख रहा है। इन दुकानों पर सिर्फ आलू व प्याज ही मिल रहा है। लोगों को बाजार से 80 रुपये किलो के भाव से टमाटर खरीदना पड़ रहा है।

------

यहां लग रहीं प्रशासन की दुकानें

- डिप्टी गंज में फेयर प्राइज शॉप

- लाजपत नगर में फेयर प्राइज शॉप

- कलेक्ट्रेट में कर्मचारी कल्याण निगम

- मंडी समिति में कर्मचारी कल्याण निगम

- नवीं वाहिनी में कर्मचारी कल्याण निगम

- तहसील सदर में कर्मचारी कल्याण निगम

- गिल कालोनी में फेयर प्राइज शॉप

- कटघर में फेयर प्राइज शॉप

----------

सब्जी मंडी में भाव प्रति किलो

टमाटर-80 रुपये

प्याज-30 रुपये

आलू-30 रुपये

-------

दो किलो आलू व एक किलो प्याज ही मिलेगा

मुरादाबाद, जासं : प्रशासन की दुकानों पर एक व्यक्ति को दो किलो आलू व एक किलो प्याज ही मिलेगा। ऐसा इसलिए निर्धारित किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को सस्ती सब्जी उपलब्ध हो सके।

-----

दुकानदारों को दो कुंतल आलू व एक कुंतल प्याज देना मंडलायुक्त ने तय किया था। अगर व्यापारी इससे कम दे रहे हैं तो इसकी जांच कराई जाएगी। ईद के अवकाश की वजह से कर्मचारी कल्याण निगम व फेयर प्राइज शॉप लगाने वाले मंडी समिति से खरीदारी करने नहीं आए।

उमेश शर्मा, इंस्पेक्टर, मंडी समिति

chat bot
आपका साथी