रेल मंडल की हेल्प लाइन बनी नेशनल

By Edited By: Publish:Sun, 27 Jul 2014 12:34 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jul 2014 12:34 AM (IST)
रेल मंडल की हेल्प लाइन बनी नेशनल

मुरादाबाद। सर भुनेश्वर एक्सप्रेस विजयबाड़ा के पास गुजर रही है, बदमाश ट्रेन में लूटपाट कर रहे हैं, प्लीज हमारी मदद करें। पीड़ित यात्री की कॉल मुरादाबाद के मंडल सुरक्षा हेल्प लाइन पर आती है और पीड़ित को अगले स्टेशन पर मदद पहुंच मिल जाती है।

ट्रेन में बढ़ते अपराध के कारण रेल प्रशासन ने नेशनल हेल्प लाइन स्थापित की है। इसमें 1322 नंबर पर देश भर के रेल यात्री कॉल कर सुरक्षा की मांग कर सकते हैं। रेलवे ने नेशनल हेल्प लाइन का नंबर इंटरनेट पर जारी किया है। इसमें 1322 के अलावा मुरादाबाद आरपीएफ कंट्रोल रुम के लिए आवंटित मोबाइल नंबर व मुरादाबाद रेल मंडल का हेल्प लाइन नंबर 9760534063 भी डाल दिया है। शनिवार को हावड़ा मुबंई राजधानी एक्सप्रेस में सवार यात्री एके विश्वास का सामान चोरी हो गया, उसकी सूचना मुरादाबाद के हेल्प लाइन पर दी गई। इसी तरह से मुबई सुरत एक्सप्रेस में महिलाओं ने छेड़खानी की सूचना मुरादाबाद की हेल्प लाइन पर दी।

कंट्रोल रुम में बैठे कर्मचारी देश भर से आने वाली शिकायतों को दर्ज करता है और तत्काल उसी सूचना संबंधित रेल मंडल या जोन के कंट्रोल रुम को देता है। इससे अगले स्टेशन पर यात्री को सहायता मिल जाती है।

प्रवर मंडल सुरक्षा आयुक्त रफीक अहमद अंसारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने गलती से मुरादाबाद रेल मंडल की हेल्प लाइन का नंबर नेशनल हेल्प लाइन में डालकर इंटरनेट पर जारी कर दिया है। इसके कारण मुरादाबाद आरपीएफ कंट्रोल रुम का काम बढ़ गया है।

chat bot
आपका साथी