गड़बड़ाधाम मां शीतला के दरबार में ढाई लाख भक्तों ने टेका मत्था

हलिया ब्लाक का प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम को मेला के पहले दिन सोमवार को ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मां शीतला के दरबार में हाजिरी लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने सेवटी नदी में स्नान ध्यान किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 03 Dec 2019 12:07 AM (IST)
गड़बड़ाधाम मां शीतला के दरबार  में ढाई लाख भक्तों ने टेका मत्था
गड़बड़ाधाम मां शीतला के दरबार में ढाई लाख भक्तों ने टेका मत्था

जागरण संवाददाता, गड़बड़ाधाम (मीरजापुर) : हलिया ब्लाक का प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम को मेला के पहले दिन सोमवार को ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मां शीतला के दरबार में हाजिरी लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने सेवटी नदी में स्नान ध्यान किया। भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस व महिला पुलिस लगी रही। इस दौरान लालगंज एसडीएम शिवप्रसाद ने श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और मातहतों को निर्देशित किया कि दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए। इसका पूरा ख्याल रखा जाए इसमें तनिक भी लापरवाही न बरती जाए।

पहले दिन मंगला आरती के बाद भोर से ही गड़बड़ाधाम मां शीतला के दर्शन पूजन के लिए क्षेत्र के अलावा दूरदराज से आए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।भोर से ही सेवटी नदी में स्नान कर पुरुष-महिलाएं तथा बच्चे धाम में पहुंचकर कतारबद्ध होकर हाथ में माला-चुनरी व प्रसाद लिए मां शीतला की एक झलक पाने के लालायित दिखे। इस दौरान मंदिर से 500 मीटर दूर तक लंबी कतारें लगी रही। भक्तों ने मां के दरबार में पहुंचकर मन्नतओं के हिसाब से हलवा पूरी नारियल तथा बकरे को चढ़ाकर मन्नतें पूरी की। स्थानीय पुलिस तथा कई थाने से आए पुलिस एवं पीएसी सुरक्षा व्यवस्था में लगी रही। मंदिर प्रबंधक प्रकाशचंद्र शुक्ल सीसीटीवी कैमरे से दर्शनार्थियों की निगरानी करते रहे। भीड़ अधिक होने के कारण धाम से लगभग एक किलोमीटर दूर मार्ग भी अवरुद्ध रहे। दर्शन पूजन करने के बाद महिलाओं ने घरेलू तथा श्रृंगार के सामानों की जमकर खरीदारी की। यही नहीं बांस के बने बर्तनों की भी खरीदारी की। मंदिर पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के लिए बने दो मार्ग

मां के दरबार में पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं। एक तो हलिया ड्रमंडगंज मार्ग से गलरा हनुमान मंदिर तथा दूसरा सेमरा रोड लेकिन दर्शनार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण दोनों मार्ग अवरुद्ध हो गए। जाम लगने के कारण पुलिस प्रशासन को जाम छुड़ाने में छक्के छूट गए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर उप जिलाधिकारी शिवप्रसाद ने जाम छुड़वाने में सहयोग किया। उन्होंने अगले सोमवार शहरहवा मेला पर ज्यादा भीड़ होने होने के कारण टैंकर से पानी की व्यवस्था तथा शौचालय एवं सेवटी नदी की सीढि़यों पर साफ सफाई के साथ ड्रमंडगंज-हलिया रोड पर वाहन स्टैंड लगाकर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए निर्देशित किया। रैन बसेरा व धर्मशाला न होने के कारण श्रद्धालु हुए परेशान

जगह-जगह बैरियर लगाकर 50 से लेकर 100 तक दर्शनार्थियों से वसूली भी होती रही पुलिस मूकदर्शक बनी रही। दूरदराज से रात्रि में आए दर्शनार्थियों छांव की व्यवस्था भी करनी पड़ी। मेला परिसर में रैन बसेरा तथा धर्मशाला न होने के कारण दर्शनार्थियों को गांव में शरण लेनी पड़ी। मंदिर परिसर में भदोही से आई रूपा सरोज की मोबाइल तथा छोटे-मोटे सामा न भी गायब हुए। वही बनारस के मडुआडीह से आए दर्शनार्थी आकाश पटेल का तीन वर्षीय बेटा अर्जित पटेल को भूल जाने पर परिजनों से मिलाया गया।

chat bot
आपका साथी