आधी अधूरी सूचना देने पर विधायक ने जताई नाराजगी

विकास खंड सभागार में कृषि सूचना तंत्र के सु²ढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि निवेश मेला व रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक मड़िहान रमाशंकर ¨सह पटेल ने मां सरस्वती को दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। क्षेत्रीय विधायक रमाशंकर ¨सह पटेल ने अपने संबोधन में कृषि विभाग द्वारा किसानों को सूचना न देने पर नाराजगी जताते हुए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 09:33 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 09:33 PM (IST)
आधी अधूरी सूचना देने पर विधायक ने जताई नाराजगी
आधी अधूरी सूचना देने पर विधायक ने जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, पटेहरा (मीरजापुर) : विकास खंड सभागार में सोमवार को कृषि सूचना तंत्र के सु²ढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि निवेश मेला व रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक मड़िहान रमाशंकर ¨सह पटेल ने मां सरस्वती को दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

विधायक ने अपने संबोधन में कृषि विभाग द्वारा किसानों को सूचना न देने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि किसान जागरूक होंगे तभी न उनकी आय दोगुनी होगी। कृषि विभाग के अधिकारी गांव में जाकर किसानों की समस्या सुने और उनकी समस्याओं का निदान करें अन्यथा उनके खिलाफ शासन को पत्र लिखा जाएगा। कहा कि किसानों के लिए ¨सचाई, पेयजल, विद्युत सप्लाई, आयुष्मान योजना में पांच लाख तक का इलाज मुफ्त होगा।

गोष्ठी में वैज्ञानिक सुधीर श्रीवास्तव द्वारा किसानों को तकनीकी जानकारी के लिए सभी गोष्ठियों में जाने की नसीहत देते हुए वर्मी कम्पोस्ट बनाने का तरीका बताया। इस दौरान सरकार द्वारा लागत आठ हजार पर 75 फीसदी अनुदान यानी छह हजार की छूट की भी जानकारी देते हुए खेती के लिए पशु भी पालने की सलाह दिया। उन्होंने केमिकल युक्त दवाओं से परहेज रखने की नसीहत देते हुए फसल सुरक्षा के लिए 20 लीटर गोमूत्र, तीन किलो नीम की पत्ती, तीन किलो सदाबहार की पत्ती, तीन किलो मदार की पत्ती मिलाकर आधे घंटे तक गर्म करके ठंडा कर लें। उसमें 15 लीटर पानी मिलाकर छिड़काव करें। गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 250 ग्राम लाल मिर्च और 250 ग्राम लहसुन को भी पीस कर मिला दे। कृषि वैज्ञानिक डा. एसएन ¨सह ने मिर्च के पौधों में लग रहे झुलसा से बचाव हेतु ट्राइको डर्मा के छिड़काव की नसीहत देते हुए धान के खैरा रोग से निजात पाने हेतु सवा किलो ¨जक, एक किलो चूना व पांच किलो यूरिया मिलाकर छिड़काव करने की सलाह दिया। प्रमुख दिनेश ¨सह पटेल द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर पारस नाथ ¨सह, दिलीप सोनी, विजय प्रताप, विमल कुमार, रामरक्षा तिवारी, अनुज पटेल आदि मौजूद थे। संचालन लल्लू तिवारी ने किया।

chat bot
आपका साथी