आकर्षण का केंद्र रहीं सजीं मनोहारी झांकियां

विकास खंड कोन स्थित पुरजागीर बाजार का श्रीराम भरत मिलाप का आयोजन शुक्रवार को हुआ। मेले में पूर्व राज्य मंत्री कैलाश चौरसिया और आनंद त्रिपाठी ने श्रीराम दरबार की पूजा अर्चना कर मेले का शुभारंभ करते हुए लोगों को बधाई दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 11:44 PM (IST)
आकर्षण का केंद्र रहीं  सजीं मनोहारी झांकियां
आकर्षण का केंद्र रहीं सजीं मनोहारी झांकियां

जागरण संवाददाता, चील्ह (मीरजापुर) : विकास खंड कोन स्थित पुरजागीर बाजार का श्रीराम भरत मिलाप का आयोजन शुक्रवार को हुआ। मेले में पूर्व राज्य मंत्री कैलाश चौरसिया और आनंद त्रिपाठी ने श्रीराम दरबार की पूजा अर्चना कर मेले का शुभारंभ करते हुए लोगों को बधाई दिया। मेले में लगभग डेढ़ दर्जन झांकियां निकाली गई थी, जो एक से बढ़कर एक झांकी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही। पूरी रात जयश्रीराम के जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। लोक गायक अमित कुमार दुबे ने अपने लोक गायन से मेले में आए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

क्षेत्र में श्रीराम भरत मिलाप का मेला क्षेत्र मिर्जापुर औराई मार्ग पर पेट्रोल टंकी से लेकर पुरजागीर बाजार होते हुए विद्युत उपकेंद्र के दोनों पटरियों पर आकर्षक रोड एवं झालरों से सुसज्जित किया गया था। जगह जगह मेले में आए हुए लोगों को मनोरंजन के लिए आर्केस्ट्रा, डांस व लोकगीत आदि की व्यवस्था की गई थी। गुरुवार को दोपहर 12 बजे से ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से तथा अन्य जनपदों से भी दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों को लेकर मेला क्षेत्र में दुकाने लगाकर मेला क्षेत्र के रौनक बढ़ाते रहे, जहां मेले में बच्चों ने गुब्बारे खिलौने आदि की खरीददारी की वही किशोरियों और महिलाओं ने फुल्की चाट का लुफ्त उठायी व सौंदर्य प्रसाधन आदि की जमकर खरीदारी की। मेले में नॉन खटाई की धूम मची थी। भारी मात्रा में लोगों ने खरीदारी की। भोर में शुक्रवार की पुलिस अभिरक्षा के बीच डीजे बैंड बाजों की धुन पर लगभग डेढ़ दर्जन झांकी एक साथ चली जो विद्युत उपकेंद्र पुरजागीरसे होते हुए चेकसारी मोड़ तक जाकर समाप्त हो गई। मेले की झांकियों में मुख्य रूप से पार्वती द्वारा शिव पूजा, दुर्गा द्वारा महिषासुर वध, राधा कृष्ण,सीता हरण, गरुड़ पर सवार विष्णु, सरस्वती जी, दुर्गा काली जी, शिक्षा विभाग ,राम दरबार, स्वच्छता अभियान, शिव जी, आदि आकर्षक झांकियां रही। मेले की सुरक्षा हेतु भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा पूरी रात्रि थाना प्रभारी चील्ह रमेश यादव, चौकी प्रभारी चेतगंज संजय राय, पुलिस चौकी प्रभारी टेढवा माया शंकर शुक्ला भारी पुलिस बल के साथ पूरी रात चक्रमण करते हुए दिखाई दिए पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कैमरा तथा सीसीटीवी कैमरे से की जाती रही। मेले की व्यवस्था में धीरज दुबे, अमरेश पांडेय, संजय गुप्ता, हरिशंकर सरोज, धर्मेंद्र विश्वकर्मा, कमलेश, रामप्रवेश, अनिल यादव, विवेक ओझा, ¨रकू सेठ ,गणेश विश्वकर्मा, सूरज यादव, बंटी उमरवैश्य, विष्णु सरोज ,अनुज सरोज आदि लोग रहे।

chat bot
आपका साथी