अतिरिक्त सचिव ने की समीक्षा, कार्यों को सराहा

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान अदलपुरा में शुक्रवार को राजेश वर्मा अतिरिक्त सचिव कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार ने अनुसंधान प्रक्षेत्र एवं सब्जी बीज विधायन व बीज भंडारण इकाई का भ्रमण किया। सब्जियों की खेती एवं सब्जियों के बीज उत्पादन से संबंधित अनुसंधान एवं किसानों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की एवं संतोष व्यक्त करते हुए संस्थान के वैज्ञानिकों की सराहना की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 12:11 AM (IST)
अतिरिक्त सचिव ने की समीक्षा, कार्यों को सराहा
अतिरिक्त सचिव ने की समीक्षा, कार्यों को सराहा

जागरण संवाददाता, सीखड़ (मीरजापुर) : भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान अदलपुरा में शुक्रवार को राजेश वर्मा अतिरिक्त सचिव कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार ने अनुसंधान प्रक्षेत्र एवं सब्जी बीज विधायन व बीज भंडारण इकाई का भ्रमण किया। सब्जियों की खेती एवं सब्जियों के बीज उत्पादन से संबंधित अनुसंधान एवं किसानों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की एवं संतोष व्यक्त करते हुए संस्थान के वैज्ञानिकों की सराहना की।

इस दौरान आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में सब्जियों के उत्पादन में आशातीत वृद्धि हुई है परंतु सब्जियों की खेती की जोत एवं उत्पादकता को बढ़ाने की दिशा में और अधिक तकनीकी ज्ञान व नवाचार को फैलाने की आवश्यकता है। उससे किसान लाभांवित होंगे। सब्जी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन के साथ-साथ सब्जियों को क्षति से बचाने हेतु प्रसंस्करण की उन्नत तकनीकियों को विकसित करने का सुझाव दिया। संस्थान के निदेशक डा. जगदीश सिंह ने सब्जियों में किए जा रहे शोध कार्यों, बीज उत्पादन, सब्जी उत्पादन व संरक्षण एवं प्रसंस्करण तकनीकियों एवं प्रसार कार्यों तथा उपलब्धियों की जानकारी दी। संस्थान द्वारा देशव्यापी अखिल भारतीय समंवित शोध परियोजना (सब्जी फसल) के संचालन एवं इससे प्राप्त होने वाले लाभों से अवगत कराया। इस दौरान संस्थान के सभी विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. नीरज सिंह एवं आभार डा. पीएम सिंह ने व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी