हर-हर, बम-बम के जयकारे से गूंजे शिवालय

हर-हर बम-बम के जयकारे से गूंजे शिवालय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 11:43 PM (IST)
हर-हर, बम-बम के जयकारे से गूंजे शिवालय
हर-हर, बम-बम के जयकारे से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : देवों के देव महादेव के पावन पर्व महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को नगर सहित पूरे जनपद में धूम देखी गई। भोर से ही शिवालयों व गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के साथ पूजा-अर्चना कर भगवान भोलेनाथ की आराधना की। इस दौरान ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव, बोल बम जैसे उद्घोषों के साथ शिवालय गूंज उठे और माहौल भक्तिमय हो गया। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों पर अल सुबह चार बजे से ही जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के साथ फूल, बेलपत्र, धतूर, मदार व दूध चढ़ाकर देवाधिदेव का जलाभिषेक कर मुरादे मांगी और सुख-समृद्धि की कामना की। इधर नगर के कचहरी बाबा, तारकेश्वनाथ, श्रीपंचमुखी महादेव, नागेश्वरनाथ, बूढ़ेनाथ, कोटेश्वरनाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं के बीच पूजा-अर्चना करने को लेकर होड़ मची रही। गंगा घाटों पर स्नान के बाद लोगों ने दर्शन-पूजन किया। बड़ी संख्या में लोगों ने व्रत धारण किया। महाशिवरात्रि पर शहर में अलग-अलग रंग देखने को मिला। शिवालयों को प्राकृतिक फूलों व लाइटों से सजाया गया था। श्रृंगार के बाद भगवान शिव व माता पार्वती की बारात निकाली गई। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बच्चों व महिलाओं ने उठाया मेले का आनंद

महाशिवरात्रि पर गजानंद मंदिर पर भी पूजा-अर्चना को लेकर काफी भीड़ उमड़ पड़ी। मुख्यालय से लेकर आसपास के हजारों भक्त पूजा-अर्चना करने पहुंचे। वहीं मंदिर के बाहर मेले में व्यापारियों ने दुकानें लगा रखी थी। जल चढ़ाने के बाद महिलाओं व बच्चों ने इन दुकानों से सामानों की खरीदारी की। महिलाओं व युवतियों ने जहां सौन्दर्य प्रसाधन के सामान खरीदे वहीं बच्चों ने खेल-खिलौने खरीदकर मेले का भरपूर आनन्द उठाया। सामानों की बिक्री होने से व्यापारी भी काफी खुश नजर आए।

chat bot
आपका साथी