प्याज-टमाटर ने किया बेहाल, मूली भी चली बे-सुर ताल

महंगे प्याज से अभी लोग उबर भी नहीं पाए थे कि अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे। ले देकर आलू ही ऐसा बचा है जिसे लोग खरीदने में झिझक महसूस नहीं कर रहे हैं। जबकि अन्य सब्जियों के दाम अब किलो की जगह पाव में दुकानदार बताने लगे हैं। सबसे ज्यादा आश्चर्य तो मूली की कीमत सुनकर हो रहा है जो इस समय 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है। प्याज और टमाटर तो पहले ही बेकाबू हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Oct 2019 07:43 PM (IST) Updated:Sat, 12 Oct 2019 12:23 AM (IST)
प्याज-टमाटर ने किया बेहाल, मूली भी चली बे-सुर ताल
प्याज-टमाटर ने किया बेहाल, मूली भी चली बे-सुर ताल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : महंगे प्याज से अभी लोग उबर भी नहीं पाए थे कि अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे। ले देकर आलू ही ऐसा बचा है जिसे लोग खरीदने में झिझक महसूस नहीं कर रहे हैं। जबकि अन्य सब्जियों के दाम अब किलो की जगह पाव में दुकानदार बताने लगे हैं। सबसे ज्यादा आश्चर्य तो मूली की कीमत सुनकर हो रहा है जो इस समय 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है। प्याज और टमाटर तो पहले ही बेकाबू हो चुके हैं।

सीजन में पांच रुपये किलो से भी कम बिकने वाली मूली 60 रुपये किलो बिक रही है। जबकि प्याज पहले से ही 60 का आंकड़ा पार कर चुका है। अब टमाटर भी 60 रुपये किलो बिक रहा है। परवल 80 रुपये प्रति किलो से कम होने का नाम ही नहीं ले रहा।सस्ता बिकने वाला कोहड़ा भी इस समय 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। आलू धीरे-धीरे ही सही 20 रुपये किलो तक पहुंच गया है जबकि नया आलू अभी से लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है और कीमत 50 रुपये बनी हुई है। सब्जी कारोबारी दिनेश पटेल ने बताया कि सामान्य दिनों की सब्जियां भी इस समय 50 रुपये किलो से कम नहीं मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश में हरी सब्जियों की आमद कम हो जाने के कारण यह महंगाई है। अगले 15 से 20 दिनों में हालात सामान्य हो जाएंगे। जबकि गृहणियों का कहना है कि एक समय की सब्जी सौ रुपये से भी ज्यादा महंगी पड़ रही है जिससे किचन का बजट गड़बड़ हो गया है। लोगों ने कहा

कम से कम सरकार को सब्जियों के दाम तो काबू में रखने चाहिए। यदि इतना ही महंगा प्याज व टमाटर मिलेगा तो लोगों को सब्जी खानी छोड़नी पड़ेगी।

- सबा

---------------

बाजार में गोभी आने लगी है लेकिन कीमत पूछो तो एक फूल गोभी 25 से 30 रुपये से कम नहीं मिल रहा है। इतनी महंगी सब्जी बिकेगी तो हम कैसे घर चलाएंगे।

- सरोज अग्रहरि

------------------

प्याज 50 के पार गया तो हमने सोचा कि चलो इसे कम कर देंगे लेकिन अब तो हर सब्जी ही 50 रुपये किलो से कम नहीं मिल रही है। ऐसे में क्या किया जा सकता है।

- गीता देवी

---------------

हमारी सबसे बड़ी परेशानी है कि अब घर सब्जी बने या न बने यह सोचना होगा। मूली इतनी महंगी हो गई है कि हमारी पहुंच से बाहर है। इस पर रोक लगे।

- शीबा देवी

------------------

आलू ही अब इकलौता बचा है जिससे सब्जी की कमी पूरी की जा रही है लेकिन हरी सब्जियां इतनी महंगी हो गई हैं कि किचन का बजट गड़बड़ हो गया है।

- सछ्वावना

-----------------

सरकार को फौरन सब्जियों के दाम पर अंकुश लगाना चाहिए क्योंकि बिना इसके बिना किसी भी परिवार का काम नहीं चलने वाला है। सब्जियां सस्ती होनी चाहिए।

- सीता देवी

----------- सब्जियों का भाव

प्याज- 50-60 रुपये किलो

टमाटर- 50- 60 रुपये किलो

परवल - 80-100 रुपये किलो

बैंगन- 50-60 रुपये किलो

फूलगोभी- 60-70 रुपये किलो

पत्ता गोभी- 80-100 रुपये किलो

धनिया पत्ता- 250-300 रुपये किलो

मूली- 60 - 80 रुपये किलो

chat bot
आपका साथी