बदलते मौसम में सुबह करें सैर, लें ताजी हवा, बीमारियां होंगी दूर

बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम साधारण बुखार शरीर में दर्द सिरदर्द जैसी बीमारियां हर किसी को परेशान करती हैं। लेकिन अपने लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन व संयम का मिश्रण करें तो इन मौसमी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।किसी भी मौसम में हो रहे बदलाव की परेशानी से बचना है तो सुबह की सैर शुरू करें। सुबह की ताजी हवा फेफड़ों में नई उर्जा भरती है साथ ही दिन भर के लिए आप तारोताजा हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 10:33 PM (IST)
बदलते मौसम में सुबह करें सैर, लें ताजी हवा, बीमारियां होंगी दूर
बदलते मौसम में सुबह करें सैर, लें ताजी हवा, बीमारियां होंगी दूर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम, साधारण बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द जैसी बीमारियां हर किसी को परेशान करती हैं। लेकिन अपने लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन व संयम का मिश्रण करें तो इन मौसमी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।किसी भी मौसम में हो रहे बदलाव की परेशानी से बचना है तो सुबह की सैर शुरू करें। सुबह की ताजी हवा फेफड़ों में नई उर्जा भरती है साथ ही दिन भर के लिए आप तारोताजा हो जाते हैं। कम से कम 25 मिनट की सैर आपको अगले 24 घंटों तक के लिए नई स्फूर्ति से भर देगा इसलिए हर उम्र के लोगों को इसे अपनी आदत में शामिल करना चाहिए। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर में आए मंडलीय अस्पताल के फिजिशियन डा. सुनील सिंह ने कहा कि इस समय प्लेटलेट्स कम होने की समस्या तेजी से आ रही है। डेंगू के मरीज भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में कई सारी सावधानियां बरतनी चाहिए। प्रस्तुत है बातचीत के मुख्य अंश-

---------------

सवाल : बार-बार जुकाम की समस्या हो जाती है, क्या करें।

जवाब : एक बार इसकी जांच करा लें बेहतर होगा। वैसे इस समय मौसम बदल रहा है इसमें जुकाम व बुखार जैसी समस्या आम है। यदि बुखार ज्यादा समय तक है तो एक बार चिकित्सक से मिल लीजिए।

सवाल : उच्च रक्तचाप की समस्या से बहुत परेशान हूं, क्या करुं।

जवाब : बीपी की समस्या कई कारणों की वजह से होती है। इसमें खानपान व नियमित जीवनशैली को अपनाना ही फायदेमंद होगा। खाली पेट व भोजन के बाद बीपी की जांच कराकर उचित दवाएं लेने से समस्या दूर होगी।

सवाल : बार-बार सिरदर्द होने लगता है, कोई उपाय हो तो बताएं।

जवाब : सिर दर्द की समस्या कई कारणों से होती है। आंखों की रोशनी कमजोर है तो भी सिर दर्द होता है। माइग्रेन की वजह से, कान में खराबी की वजह से भी सिर दर्द होता है। इसकी जांच कराने के बाद दवा कराएं तो निश्चित आराम मिलेगा।

सवाल : शरीर पर लाल-लाल चकत्ते पड़ गए हैं, क्या करुं।

जवाब : सबसे पहले तो धूप से बचें। बाहर निकलते समय पूरी तरह से शरीर ढंककर चलें। इसके लिए दवाएं उपलब्ध हैं और दवा के साथ फ्लूकोनाजोन पावडर लगाने से राहत मिलेगी।

सवाल : बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है, क्या उपाय है

जवाब : मौसम की वजह से सर्दी-जुकाम है तो वह दो से तीन दिन में ठीक हो जाएगा लेकिन कोई अन्य समस्या है तो इसकी जांच करानी होगी। समय से इसकी दवा करनी जरुरी है।

सवाल : पिता जी गठिया की समस्या हो गई है, कोई उपाय बताएं।

जवाब : उम्र ज्यादा होने पर यह समस्या हो जाती है। आर्थो विशेषज्ञ को एक बार दिखवा लें व जांच के बाद दवा आदि से यह बीमारी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

सवाल : चिकन पाक्स की समस्या से परेशान हूं, कोई उपाय बताएं

जवाब : चिकन पाक्स के लिए दवा आती है उसे दिन में पांच बार एक सप्ताह तक लेने से दाने नहीं बढ़ते और जितना है, उतने पर ही रुक जाएगा। इसकी जांच कराकर दवा लेने से आसानी होती है।

सवाल : पत्नी को मोटापे की समस्या हो गई है, कोई दवा बताएं।

जवाब : आम तौर पर महिलाओं में थायराइड की समस्या के कारण मोटापा बढ़ता है। वे खाना कम खाएंगी तब भी मोटापा बढ़ता जाएगा। इसकी जांच कराकर दवा से ठीक किया जा सकता है।

---------------

इन्होंने पूछे सवाल

डा. पुष्पेंद्र गहरवार नीबी, दीनानाथ तिवारी खुलुआं, विनोद मिश्रा, ड्रमंडगंज, सद्दाम खान ड्रमंडगंज, ताज खान विजयपुर, राज सिंह नरायनपुर, हनुमान यादव गैपुरा, संतोष वासलीगंज, श्रीमूर्ति चौबे हलिया, राजेश मिश्रा सीखड़, रमाकांत तिवारी पटेहरा कला, अरविद दूबे, हीरापुर, राकेश ड्रमंडगंज

chat bot
आपका साथी