डीएनए टेस्ट कराने के लिए सीएमओ व एसपी के पास पहुंचा पत्र

जागरण संवाददाता मीरजापुर जिला प्रशासन की ओर से भोला सिंह उर्फ श्याम नारायण का डीेएनए क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 07:35 PM (IST)
डीएनए टेस्ट कराने के लिए सीएमओ व एसपी के पास पहुंचा पत्र
डीएनए टेस्ट कराने के लिए सीएमओ व एसपी के पास पहुंचा पत्र

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिला प्रशासन की ओर से भोला सिंह उर्फ श्याम नारायण का डीेएनए कराने के लिए सीएमओ एवं एसपी को भेजा गया पत्र मिल गया है। पत्र मिलते ही मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पीडी गुप्ता ने भोला सिंह का डीएनए कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। हालांकि प्रशासनिक उच्चाधिकारी मामले को दूसरी दिशा देने के लिए डीएनए टेस्ट का सहारा ले रहे हैं। जबकि भोला के पास निवास प्रमाण पत्र के साथ ही आधार कार्ड भी है, लेकिन कागजों में उसे गायब कर दिया गया है।

देहात कोतवाली के अमोई गांव निवासी भोला उर्फ श्यामनरायण सिंह पिछले 15 सालों से कागजों में खुद को जीवित साबित करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है। मामले का संज्ञान सीएम के लेते ही प्रशासनिक अधिकारी सक्रित हुए। उच्चाधिकारी जांच के बहाने पूरे मामले को दूसरी दिशा में मोड़ने पर आमादा हैं। वे भोला को जीवित नहीं मान रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक राजनारायण का भाई श्याम नारायण हैं, जबकि पीड़ित भोला खुद को श्याम नरायण सिंह बता रहे हैं। कागजातों में भी कई जगह श्याम नारायण सिंह उर्फ भोला सिंह लिखा गया है। अब जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने भी सत्यता का पता लगाने के लिए भोला सिंह और राजनारायण का डीएनए टेस्ट कराने का निर्देश दे दिया है। इस बाबत जिला प्रशासन ने सीएमओ एवं एसपी को पत्र भेजा है। पत्र मिलते ही सीएमओ आगे की कार्रवाई कर रहे हैं। इसमें ब्लड का सैंपल या शरीर के किसी हिस्से का सैंपल लेकर जांच किया जाता है। ये होता है डीएनए

डीएनए या डीआक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड अणुओं का एक समूह है, जो माता-पिता से वंशानुगत गुणों या आनुवंशिक जानकारी को उनके संतानों तक ले जाने और स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार होता है। एक बहुकोशिकीय जीव के लगभग प्रत्येक कोशिका में उस जीव के लिए आवश्यक डीएनए का पूरा सेट होता है। जिला प्रशासन की ओर से भेजा गया पत्र मिल गया है। भोला सिंह के साथ उसके भाई का सैंपल लिया जाएगा। इसके लिए उन्हें जल्द बुलाया जाएगा।

- डा. पीडी गुप्ता सीएमओ

chat bot
आपका साथी