इंडिया पोस्ट के प्लेटफार्म पर आएंगी केंद्रीय योजनाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत होने के बाद केंद्रीय योजनाओं का आर्थिक लाभ सीधे पोस्ट आफिस से मिल सकेगा। आपका बैंक आपके द्वार थीम पर आधारित इस योजना में जिन केंद्रीय योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाता है उन्हें लाभ होगा। इस योजना के अनुसार बैंक खाता किसी भी बैंक में हो उसका भुगतान इंडिया पोस्ट बैंकिग से हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 06:15 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 06:15 PM (IST)
इंडिया पोस्ट के प्लेटफार्म
पर आएंगी केंद्रीय योजनाएं
इंडिया पोस्ट के प्लेटफार्म पर आएंगी केंद्रीय योजनाएं

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत होने के बाद केंद्रीय योजनाओं का आर्थिक लाभ सीधे पोस्ट आफिस से मिल सकेगा। आपका बैंक, आपके द्वार थीम पर आधारित इस योजना में जिन केंद्रीय योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाता है, उन्हें लाभ होगा। इस योजना के अनुसार बैंक खाता किसी भी बैंक में हो उसका भुगतान इंडिया पोस्ट बैंकिग से हो जाएगा।

जनपद सहित देश भर में इंडिया पोस्ट का बड़ा नेटवर्क है और सुदूर इलाकों के लोग भी पोस्ट आफिस से जुड़े हैं। अब वे केवल आधार कार्ड दिखाकर अंगूठे का निशान देकर भुगतान की राशि प्राप्त कर सकते हैं। डाक अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय योजना, उज्जवला योजना, किसान मानधन योजना का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर होता है। इसके अलावा सभी प्रकार के सरकारी पेंशन, छात्रवृत्ति, महिलाओं को मिलने वाली जननी सुरक्षा योजना, कन्या सुमंगला योजना का धन भी खाते में आता है। इसके अलावा जितनी भी केंद्रीय योजनाएं हैं और जिनका पैसा लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर होता है, उन सभी का भुगतान इंडिया पोस्ट बैंक से किया जा सकेगा। इसके लिए लाभार्थी को सिर्फ आधार कार्ड व अंगूठे का निशान देना होगा, जिस भी खाते में धन टांसफर किया गया है, वहां से निकासी हो जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को ज्यादा मिलेगा।

----------- वर्जन

इंडिया पोस्ट बैंक की योजना आपका बैंक, आपके द्वार से यह संभव हो रहा है। पोस्ट आफिस के बड़े नेटवर्क का लाभ अब सभी नागरिक उठा सकेंगे।

- रमेश चंद्र राम, डाक अधीक्षक, मीरजापुर

chat bot
आपका साथी