चुनाव लोकसभा चुनाव के पहले एक सप्ताह में सौगातों की बाढ़

लोकसभा चुनाव के पहले एक सप्ताह में सौगातों की आई बाढ़

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Mar 2019 07:39 PM (IST) Updated:Sun, 10 Mar 2019 07:39 PM (IST)
चुनाव लोकसभा चुनाव के पहले एक सप्ताह में सौगातों की बाढ़
चुनाव लोकसभा चुनाव के पहले एक सप्ताह में सौगातों की बाढ़

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने की सुगबुगाहट मिलते ही जनपद में विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण की बाढ़ सी आ गई। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने जनपद भर में ताबड़तोड़ शिलान्यास व लोकार्पण किया। इन दिनों लगातार शिलान्यास व लोकार्पण देखकर जनता भी भौचक्की रह गई। जनपद में बीते पांच सालों में जो विकास कार्य नहीं हुआ, वह बीते महज एक सप्ताह के अंदर हो गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने बीते एक सप्ताह के अंदर विकास कार्यों को तेज गति देते हुए लोगों की हर मांगों को पूरा करने का प्रयास किया। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर काफी दिनों से लंबित स्वचालित सीढ़ी का शुभारंभ हुआ तो काफी समय से जनता की मांग की जा रही कछवां रोड स्टेशन पर मड़ुवाडीह-नई दिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव भी हो गया। इसके अलावा कई संपर्क मार्ग व विद्युत उपकेंद्र का भी शिलान्यास किया गया। कई प्रमुख कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास आनन-फानन में किया गया। - 1 मार्च : राजकीय इंटर कालेज महुअरिया में सरकार का संकल्प सड़कों का हो कायाकल्प' के तहत 290 सड़कों, जिसकी कुल लम्बाई किमी 440.68, कुल लागत 3525.44 लाख रू0 का शिलान्यास किया। दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभाíथयों को प्रतीक चिन्ह स्वरूप आवास की चाभी सौंपा।

- 2 मार्च : मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर नवीनीकृत शास्त्री उद्यान एवं नव निíमत वाहन पाíकंग, स्टेशन भवन के सौंदर्यीकरण, नवनिíमत चार स्वचालित सीढि़यों तथा नवनिíमत द्वितीय प्रवेश द्वार एवं सरकुलेटिग एरिया के विस्तार का उद्घाटन।

- 3 मार्च : श्री कान्यकुंज वैश्य हलवाई मोदनवाल समाज के लिए लोहिया तालाब स्थित सामुदायिक भवन का शिलान्यास। क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत सामुदायिक उत्सव भवन का निर्माण पर 32.25 लाख रुपया खर्च होगा।

-- विकास खंड नरायनपुर के ग्राम गांगपुर में निषादराज गुह सामुदायिक उत्सव भवन का शिलान्यास किया। सामुदायिक उत्सव भवन का निर्माण सांसद क्षेत्र विकास निधि के तहत 32.20 लाख की लागत से होगा।

- 5 मार्च : राजकीय इंटर कालेज परिसर में अस्थाई तौर पर केंद्रीय विद्यालय का लोकार्पण किया। केंद्रीय विद्यालय बनवाने आमघाट देवरी में लगभग 40 करोड़ की लागत से बनेगा।

--- कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया और लाभाíथयों को गोल्डेन कार्ड का वितरण भी किया।

---सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत विकास खंड पटेहरा कला के ग्राम मलुआ में कोल समाज के लिए सामुदायिक उत्सव भवन का शिलान्यास किया।

--- तहसील परिसर चुनार व सक्तेशगढ़ दोनों स्थानों पर 33/11 केवीए विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण किया।

--- विकास खंड छानबे के ग्राम गौरा में क्षत्रिय समाज के लिए लागत 32.25 लाख के सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

- 6 मार्च : भरुहना स्थित संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय पर मिर्जापुर के 122 प्रमुख चौराहों/तिराहों पर सोलर हाई मास्ट का स्थापना एवं 35 नग यात्री प्रतीक्षालय का शिलान्यास किया।

- 8 मार्च : हलिया ब्लाक के ददरी स्थित 132/23 केवीए विद्युत स्टेशन का शिलान्यास एवं लहंगपुर में 33/11 केवीए विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण, कछवां में 132 केवीए विद्युत स्टेशन का शिलान्यास, देवाहीं पहाड़ी में 33/11 विद्युत सब स्टेशन का शिलान्यास किया।

- 9 मार्च : कछवां रोड स्टेशन पर मड़ुवाडीह-नई दिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव का शुभारम्भ किया।

--- कछवां स्थित गांधी इंटर कालेज में राष्ट्रीय वयोश्री योजना एवं एप्रिप योजना के तहत शिविर में लगभग 2 करोड़ 29 लाख 22 हजार रुपए की लागत से 8189 वररष्ठ नागरिकों और वृद्धजनों को कृत्रिम अंग का वितरण।

chat bot
आपका साथी