मुआवजे को लेकर फोरलेन कार्य बाधित

वाराणसी से हनुमना फोरलेन सड़क निर्माण का काम लहंगपुर में इधर चार महीने से ठप पड़ा हुआ है। रोड़ा बने हैं वे मकान जो हाइवे पर आ गए हैं। सड़क बनाने के लिए करीब 55 लोगों के मकानों को तोड़ा जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 09:36 PM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 06:28 AM (IST)
मुआवजे को लेकर 
फोरलेन कार्य बाधित
मुआवजे को लेकर फोरलेन कार्य बाधित

जासं, लालगंज (मीरजापुर) : वाराणसी से हनुमना फोरलेन सड़क निर्माण का काम लहंगपुर में इधर चार महीने से ठप पड़ा हुआ है। रोड़ा बने हैं वे मकान जो हाइवे पर आ गए हैं। सड़क बनाने के लिए करीब 55 लोगों के मकानों को तोड़ा जाना है। कार्यदायी संस्था एनएचएआइ ने प्रशासन को जो धनराशि मुआवजा वितरण के लिए बनाया है उसे भवन स्वामी लेने से इंकार कर रहे हैं। ज्यादातर भवन स्वामी व्यवसायी व किसान हैं, जिनका आरोप है कि उनके मकान का मूल्यांकन सही नहीं किया गया है।

मामला रास्ते में पड़ने वाले मकानों की मुआवजा राशि से जुड़ा हुआ है। यहां पर क्रॉसिग होने के कारण सड़क की काफी ऊंचाई रहेगी जिसके कारण सिक्सलेन रोड बनाई जानी है। सिक्सलेन में आने वाले गांव लहंगपुर में बने मकानों के मालिक मुआवजा राशि को काफी कम बता रहे हैं और वह धनराशि अभी तक मिली भी नहीं । इसकी शिकायत संबधित अधिकारियों से की गई है। लहंगपुर गांव से 55 भवन स्वामियों का कहना है कि मकानों का मूल्यांकन कार्यदायी संस्था ने अपने स्तर पर किया है, जो काफी कम है। इस कार्य को जनवरी माह तक पूरा करना है। यहा पर सिक्सलेन से जुड़ी सभी रोड करीब-करीब पूरी बननी है। चौराहे पर क्रॉसिग का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान रामराज यादव, अंजिश जायसवाल, शिवबहाल दुबे, अजय जायसवाल आदि ने बताया कि भवन का उचित मुआवजा दिया जाए और जो मुआवजा मिलेगा तभी हम दूसरा मकान बना पाएंगे। ऐसे में सही तरीके से मुआवजा देने की मांग की है। जगह उपलब्ध नहीं कैसे करें काम

लहंगपुर में निर्माण कंपनी को जगह ही उपलब्ध नहीं कराई गई है। 3-4 महीने से काम रुका पड़ा है। एनएचएआइ कार्यालय से 10-15 दिन में मामला सुलझा लिए जाने का आश्वासन मिला है। जनवरी तक बगैर सर्विस रोड के फोरलेन का कार्य पूर्ण कर लेंगे।

- संजीव सिंह, प्रबंधक, दीलिप विल्डकान कंपनी वर्जन

मकानों के आंकलित प्रतिकर धनराशि (मुआवजा) को लेकर भवन स्वामियों ने ऐतराज जताया है। उनके प्रार्थनापत्र के आधार पर जांच कराया जा रहा है। जांच पूरी होने पर शीघ्र उन्हे मुआवजे की धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

- शिव प्रसाद एसडीएम लालगंज मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी