किसानों ने भरी हुंकार, बर्दाश्त नहीं करेंगे अब तिरस्कार

स्थानीय थाना क्षेत्र के करहट ग्राम स्थित शिव मंदिर पर बुधवार को भारतीय किसान यूनियन जिला इकाई द्वारा किसान महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत के मुख्य अतिथि भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश सिंह ने कहा कि सरकार चाहती है कि 25 फीसद लोग ही खेती करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Nov 2019 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 27 Nov 2019 11:12 PM (IST)
किसानों ने भरी हुंकार, बर्दाश्त नहीं करेंगे अब तिरस्कार
किसानों ने भरी हुंकार, बर्दाश्त नहीं करेंगे अब तिरस्कार

जागरण संवाददाता, अदलहाट (मीरजापुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के करहट ग्राम स्थित शिव मंदिर पर बुधवार को भारतीय किसान यूनियन जिला इकाई द्वारा किसान महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत के मुख्य अतिथि भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश सिंह ने कहा कि सरकार चाहती है कि 25 फीसद लोग ही खेती करें। सरकार कंपनियों के साथ समझौता कर किसानों को मारने का षड्यंत्र चला रही है। कंपनियों से समझौता कर ठेके पर खेती, दुग्ध उत्पादन, साप्ताहिक बाजार बंद करने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे किसानों के लिए नहीं बना है यह एक देश से दूसरे देश में माल भेजने की व्यवस्था हो रही है। हाइवे के 500 मीटर के दायरे में कोई दुकान नहीं खोल पायेगा। अगर अधिकारी किसानों की मांग नहीं मानेंगे तो आंदोलन होगा। विशिष्ट अतिथि प्रदेश अध्यक्ष राजबीर सिंह जादौन ने कहा कि डीएफसीसी की लाइन विछाने में भाकियू का आंदोलन चल रहा है। विशिष्ट अतिथि एवं भाकियू के राष्ट्रीय महासचिव राजपाल शर्मा ने कहा कि किसान परेशान होगा तो कोई भी विकास योजनाएं नहीं चलने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सरकार में न बिजली है, न पानी है। सभी दल एक ही थैले के चट्टे बट्टे है। इस दौरान फत्तेपुर टोल प्लाजा पर बीस किमी क्षेत्र के फोरव्हीलर वाहनों को टोल फ्री करने एवं शून्य बिदू टेंगरा मोड़ से 20 किमी दूर टोल प्लाजा बनाने की मांग की। अध्यक्षता अवधेश कुमार सिंह व संचालन धर्मेन्द्र सिंह ने की। महापंचायत को मंडल अध्यक्ष प्रहलाद सिंह, जिलाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, युवा जिलाध्यक्ष अरुणेश सिंह, मंडल सचिव उदय नाथ मिश्र, संयोजक अनिल सिंह, वीरेंद्र सिंह, कंचन सिंह, पंचम सिंह, सावित्री देवी ने संबोधित किया।

- मुख्यमंत्री को संबोधित पत्रक में ये रहीं मांगें

जनपद टेंगरा मोड़ से हनुमना बार्डर तक मध्य प्रदेश के किसानों की जमीन अधिग्रहण में अनियमितता बरती गई है इसे सुधार करते हुए उनका निस्तारण, प्रधानमंत्री द्वारा 15 जुलाई 2018 को बाढ़ सागर परियोजना का उद्घाटन करते हुए जरगों बाध में पानी लाना सुनिश्चित हो। क्षतिग्रस्त नहरों का पुनरोद्धार किया जाय, दादों ग्राम में लिफ्ट कैनाल परियोजना को लगाकर जाए। धान क्रय केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में पूरा पैसा भेज धान की खरीद कराई जाए, साल परियोजना लगाई जाए आमी नदी पर पुल का निर्माण हो, हाजीपुर (भुइलीखास)में विद्युत सब स्टेशन का निर्माण हो, एनएच-7 फोरलेन सड़क में भूमि का अधिग्रहण वर्तमान सर्किट रेट का चार गुना मुआवजा दिया जाय, जीवनाथपुर रेलवे क्रासिग पर ओभर ब्रिज का निर्माण हो।

chat bot
आपका साथी