बढ़ते पेट्रोल व डीजल के दामों पर जताया रोष

राष्ट्रीय भागीदारी पार्टी ने सोमवार को राष्ट्रपति व राज्यपाल को जिला प्रशासन के माध्यम से पत्रक भेजा। जिसमें केंद्र व प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों डीजल व पेट्रोल के बढ़ते दामों को वापस लेने की मांग किया। साथ ही कहा कि आरक्षण में छेड़छाड़ का भी विरोध किया। पूर्व सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग वित्त व विकास निगम डा. महेशचंद्र प्रजापति ने कहा कि पिछड़ों दलितों व अल्पसंख्यकों की हत्याओं व उत्पीड़न को तत्काल रोका जाए। संविधान एवं विधि सम्मत आरक्षण में किसी प्रकार का छेड़छाड़ न किया जाए और मेडिकल में भी आरक्षण प्रदान करें। वर्तमान सरकार द्वारा मेडिकल में आरक्षण को शून्य कर दिया गया है। कहा कि बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। किसानों के लिए ससमय खाद बीज व कीटनाशक दवाएं मुहैया कराने की भी मांग किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 06:12 AM (IST)
बढ़ते पेट्रोल व डीजल के दामों पर जताया रोष
बढ़ते पेट्रोल व डीजल के दामों पर जताया रोष

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : राष्ट्रीय भागीदारी पार्टी ने सोमवार को राष्ट्रपति व राज्यपाल को जिला प्रशासन के माध्यम से पत्रक भेजा। जिसमें केंद्र व प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों, डीजल व पेट्रोल के बढ़ते दामों को वापस लेने की मांग किया। पूर्व सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग वित्त व विकास निगम डा. महेशचंद्र प्रजापति ने कहा कि पिछड़ों, दलितों व अल्पसंख्यकों की हत्याओं व उत्पीड़न को तत्काल रोका जाए। संविधान एवं विधि सम्मत आरक्षण में किसी प्रकार का छेड़छाड़ न किया जाए और मेडिकल में भी आरक्षण प्रदान करें। किसानों के लिए ससमय खाद, बीज व कीटनाशक दवाएं मुहैया कराने की भी मांग किया।

सड़कों पर घूम रहे सुअर बने परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता, चुनार : पवित्र सावन महीने में सड़कों पर घूम रहे सुअर लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं। बालूघाट, कोतवाली के पास, भरपुर लाइन, काजी टोला, पीरवाजी शहीद समेत अन्य सड़कों और गलियों में पालतू सुअर बिना किसी रोक-टोक घूमते नजर आते हैं। इससे राहगीरों समेत अन्य लोगों को काफी फजीहत झेलनी पड़ती है। श्यामधर चतुर्वेदी, उस्मानपुर के अभिलाष राय, बृजेश चौबे, सभासद औषधीश रस्तोगी आदि ने छुट्टा सुअरों के घूमने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। ईओ प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस पर रोक लगाने के लिए कार्यवाही की जाएगी।

----------- बीफार्म व डीफार्म प्रथम वर्ष में प्रवेश आरंभ

जागरण संवाददाता, चुनार : विध्य गुरुकुल कालेज आफ फार्मेसी गोसाईपुर-चुनार में बीफार्म, डीफार्म के प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई थी। यह जानकारी देते हुए प्राचार्य डा. सुरेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकते हैं। वहीं विध्य गुरुकुल कालेज में बीएसएसी, बीकाम, बीए, बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, बीएफए के प्रथम वर्ष में भी प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। मोहल्लेवासियों ने नाली सफाई कराने की मांग

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : नगर पालिका क्षेत्र के स्टेशन रोड मोहल्ले में नाली की सफाई न होने के कारण मच्छरों का बढ़ गया है। साथ ही नाली ओवरफ्लो होने के कारण सड़कों पर पूरे दिन गंदा पानी बहता रहता है। जिससे आवागमन के दौरान लोगों के अलावा स्थानीय मोहल्लेवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मोहल्ले के लोगों द्वारा सफाई नायक से साफ-सफाई कराने की मांग की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिससे लोग गंदगी के बीच जीवन यापन करने को विवश है।

----------------------- अनुदान पर मिलेगा कृषि यंत्र, पंजीकरण से उठाएं लाभ

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : किसानों को वर्ष 2020-21 में सभी प्रकार के मानव चालित, शक्तिचालित कृषि यंत्र तथा कस्टम हायरिग सेंटर एवं फार्म मशीनरी बैंक अनुदान पर मिलेगा। कृषि यंत्र के तहत कल्टीवेटर, सीड ड्रिल, थ्रेशर, चारा मशीन, छिड़काव यंत्र आदि ले सकते है। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर किसान पंजीकरण करा लें। उपनिदेशक कृषि डा. अशोक उपाध्याय ने बताया कि किसानों का चयन पंजीकरण के प्राथमिकता के क्रम में प्रथम आओ, प्रथम पाओ के आधार पर किया जाएगा। टोकन की धनराशि बैंक में जमा किया जाएगा। विध्यवासिनी प्रबोधिनी महिला समूह खोलेगा रूरल मार्ट

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विध्य क्षेत्र के गोसाईं पुरवा में विध्यवासिनी प्रबोधिनी महिला स्वयं सहायता समूह को नाबार्ड के सहयोग से रूरल मार्ट खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। रूरल मार्ट पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं द्वारा निर्मित उत्पादों का विपणन होगा। महिला प्रबोधिनी फाउंडेशन की अध्यक्ष नंदिनी मिश्रा ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों की मातृ शक्तियां अपने परिवार के स्वास्थ्य व शिक्षा के प्रति भी सजग हैं।

chat bot
आपका साथी