ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने पर दें अनाज : डीएम

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में जिला खादय व सतर्कता समिति की बैठक मंगलवार को हुई। जिसमें डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित प्रत्येक पात्र व्यक्ति को अनाज मिले। ईपास मशीन में अंगूठा न लगने पर भी कार्डधारक को अनाज का वितरण रजिस्टर पर दर्ज करके दे। अनाज वितरण में शिकायत मिलने पर संबंधित कोटेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 11:10 PM (IST)
ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने पर दें अनाज : डीएम
ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने पर दें अनाज : डीएम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में जिला खाद्य व सतर्कता समिति की बैठक मंगलवार को हुई। जिसमें डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित प्रत्येक पात्र व्यक्ति को अनाज मिले। ई-पास मशीन में अंगूठा न लगने पर भी कार्डधारक को अनाज का वितरण रजिस्टर पर दर्ज करके दे। अनाज वितरण में शिकायत मिलने पर संबंधित कोटेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य, जिला, ब्लाक स्तरीय और कोटे की दुकान स्तर पर सतर्कता समितियों का गठन किया गया है। अनाज वितरण रोस्टर के अनुसार पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की निगरानी में कराए। बैठक के दौरान कार्डधारकों को कार्ड वितरण की समीक्षा भी किया। डीएसओ उमेश चंद्र ने बताया कि जनपद में कुल 1039 कोटे की दुकान चल रही है, जिसमें से 120 शहरी तथा 920 ग्रामीण क्षेत्रों में कोटे की दुकानों से अनाज का वितरण हो रहा है। वर्तमान समय में 69665 अंत्योदय कार्डधारक और 378956 पात्र गृहस्थी कार्डधारक सहित कुल 448619 राशन कार्ड व परिवार का चयन किया गया है। डीएम ने कहा कि समाज में छूटे या वंचित कमजोर वर्ग के लोगों का अभियान चलाकर आवेदन फार्म भरवाकर आनलाइन फी¨डग कराये। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड फी¨डग में युद्ध स्तर पर प्रगति लाकर अधिकतम शत प्रतिशत फी¨डग अधिकतम 31 मार्च तक सुनिश्चित कराए। इस दौरान डीपीओ प्रमोद कुमार ¨सह, ओम प्रकाश उपाध्याय आदि मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि इन दुकानों पर ई-पास मशीन अंगूठा लगाकर अनाज वितरण कराया है।

chat bot
आपका साथी