ईद आज, शारीरिक दूरी बना की खरीदारी

रोजा की शुरुआत से चांद रात तक सभी रोजेदारों को चांद देखने की ललक होती है। चांद दिखे और मुबारकबाद शुरू हो। वह दिन भी आ गया। चांद दिख गया और 25 मई यानी सोमवार को ईद मनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 05:51 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 09:08 PM (IST)
ईद आज, शारीरिक दूरी बना की खरीदारी
ईद आज, शारीरिक दूरी बना की खरीदारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : रोजा की शुरुआत से चांद रात तक सभी रोजेदारों को चांद देखने की ललक होती है। चांद दिखे व मुबारकबाद शुरू हो। वह दिन भी आ गया। 25 मई यानी सोमवार को ईद मनाई जाएगी। ईद-उल-फितर त्योहार को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से तैयारी पूरी कर ली है। वहीं ईद की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगों ने रविवार को बाजारों में खाने-पीने से लेकर साज-सज्जा तक की वस्तुओं की खरीदारी की। सोमवार को पारंपरिक तरीके से ईद की नमाज अदा की जाएगी।

मुस्लिम धर्मावलंबियों का त्योहार ईद-उल-फितर सोमवार को मनाया जाएगा। एक माह रमजान के दौरान रोजा रखने के बाद ईद के अवसर पर एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई देने का रिवाज है लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार समुदाय के लोग गले नहीं मिल सकेंगे। लॉकडाउन व शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। ईद को लेकर रविवार को मुख्य बाजार वासलीगंज, घंटाघर, बसनही बाजार समेत अन्य जगहों पर बाजारों में चहल-पहल दिखी। दोपहर के समय कड़ी धूप होने की वजह से खरीदारों की संख्या कम रही लेकिन शाम होते ही कई गुणा अधिक हो गई। लच्छा सेवई के साथ ही इत्र, टोपी, रूमाल, चूड़ी की खूब बिक्री हुई। इसके अलावा कपड़े व राशन की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ दिखी। ईद के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है।

----------

मौलाना नजम अली ने समुदाय के लोगों से अपील किया है कि ईद पर घरों में ही नमाज पढ़े। कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के बीच शारीरिक दूरी बनाकर ही ईद का त्योहार मनाएं। उन्होंने लोगों को ईद की बधाई दी।

chat bot
आपका साथी