रेलवे के कार्यालय किए जा रहे डिजिटलीकरण

उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल के अंतर्गत सभी कार्यालयों के कार्यों तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विवरण का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश सभी रिकॉर्ड एवं विवरणों का एकीकरण कर एकल पटल पर संयोजित करना है। जिसे आवश्कता पड़ने पर कभी भी कहीं से भी देखते हुए आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सके। इसके माध्यम से अल्प अवधि में कार्य पूर्ण कर कागजों में लिखा-पढ़ी के निजात पाना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 09:01 PM (IST)
रेलवे के कार्यालय किए 
जा रहे डिजिटलीकरण
रेलवे के कार्यालय किए जा रहे डिजिटलीकरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल के अंतर्गत सभी कार्यालयों के कार्यों तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विवरण का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश सभी रिकॉर्ड एवं विवरणों का एकीकरण कर एकल पटल पर संयोजित करना है। जिसे आवश्कता पड़ने पर कभी भी कहीं से भी देखते हुए आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सके। इसके माध्यम से अल्प अवधि में कार्य पूर्ण कर कागजों में लिखा-पढ़ी के निजात पाना है।

सभी रेलवे कर्मचारियों को कर्मचारी पोर्टल पर लाने के लक्ष्य के साथ एक पूरी तरह से स्वचालित मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली की दिशा में एक कदम है, ताकि कार्मिक प्रबंधन के सभी प्रक्रियाओं को काम पर रखने से लेकर रिटायर होने तक की प्रक्रिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर की जा सके। एचआरएमएस के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों का समस्त विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता, पारिवारिक विवरण के साथ-साथ सेवा पुस्तिका, अनुशासन एवं अपील, वेतन वृद्धि, पुरस्कार एवं दंड, स्थान्तरण, छुट्टी, जीपीएफ, वेतन, अग्रिम ऋण के लिए आवेदन, अवकाश, अवकाश नगदीकरण, पास, पीटीओ, कोर्ट केस आदि सबकी जानकारी ऑनलाइन फीड किया जा रहा है। इसके तहत इलाहाबाद मंडल के अंतर्गत लगभग 29 हजार अधिकारी एवं कर्मचारियों में से लगभग 11000 का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा चुका है। पूर्णत: डिजिटलिकरण के पश्चात कर्मचारी अपने रिकॉर्ड का स्वयं अवलोकन कर सकेगा तथा किसी कमी को दूर किया जा सकेगा।

इनसेट

कार्ड एक वेब-सक्षम बार कोड और अखिल भारतीय स्तर पर रेलवे डेटाबेस के साथ बायोमेट्रिक पहचान की स्मार्ट सुविधा के साथ वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पूरे भारतीय रेलवे में फैले सभी स्वास्थ्य इकाइयों में चिकित्सा लाभार्थियों की पहचान करने में मदद करता है। रेल कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा हेतु यूएमआईडी कार्ड जारी किये जा रहे हैं, जिसके द्वारा पूरे भारतीय रेल के किसी भी रेलवे चिकित्सालय या रेलवे चिकित्सालय द्वार रेफर किये जाने पर किसी भी रेफरल चिकित्सालय से चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकतें हैं। 29 हजार कर्मचारियों में से लगभग 25 हजार कर्मचारियों के यूएमआईडी कार्ड इलाहाबाद मंडल द्वारा बनाये जा चुके है। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी अपने विवरण को ऑनलाइन अपडेट एवं संशोधित भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी