किताबी ज्ञान के साथ मानसिक दबाव से बाहर निकलेंगे बच्चे

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही उसके मानसिक दबाव से भी बाहर निकाला जाएगा। शिक्षकों को एक काउंसलर के रूप में तैयार किया जाएगा साथ ही उन्?हे वै?ज्ञानिक और नैसर्गिक शोध से उसे जोड़ा जाएगा। निष्?ठा प्रशिक्षण के इस पहल से स्?कूली शिक्षा को मजबूती मिलेगी। इसके लिए नेशनल इनीसिएटिव फार स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलीस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 07:12 PM (IST)
किताबी ज्ञान के साथ मानसिक
दबाव से बाहर निकलेंगे बच्चे
किताबी ज्ञान के साथ मानसिक दबाव से बाहर निकलेंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही उसके मानसिक दबाव से भी बाहर निकाला जाएगा। शिक्षकों को एक काउंसलर के रूप में तैयार किया जाएगा साथ ही उन्हे वैज्ञानिक और नैसर्गिक शोध से उसे जोड़ा जाएगा। निष्ठा प्रशिक्षण के इस पहल से स्कूली शिक्षा को मजबूती मिलेगी। इसके लिए नेशनल इनीसिएटिव फार स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलीस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

परिषदीय स्कूलों में निष्ठा से परिषदीय स्कूलों के शिक्षा मजबूत होगी। प्रशिक्षण के दौरान योग्यता आधारित शिक्षा और परीक्षण, स्कूल को सुरक्षित रखने के उठाये जाने कदम, व्यक्तिगत सामाजिक गुण को उभारने पर बल दिया जाएगा। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग, ध्यान केंद्रित करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग, लाइब्रेरी, इको-क्लब, यूथ क्लब, किचन गार्डन आदि की अधिक से अधिक जानकारी, हर तरह की परिस्थिति में स्कूल में नेतृत्व करने के गुण, पर्यावरण से संबंधित जानकारी और प्री-स्कूल, पूर्व व्यावसायिक शिक्षा पर बल दिया जाएगा। जिला समन्वयक प्रशिक्षण अजय श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए ब्लाकवार चयनित शिक्षकों को वाराणसी में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। प्रक्षिणोपरांत शिक्षक द्वारा स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

----------

निष्ठा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षणोपरांत शिक्षकों की कार्यशैली में सुधार आएगा। इससे बच्चों को बेहतर शिक्षण कार्य कर सकेंगे। प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों का चयन किया जा रहा है।

- वीरेंद्र कुमार सिंह, बीएसए, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी