टेल तक नहीं पहुंच पा रहा पानी, रोका रास्ता

स्थानीय थाना क्षेत्र के लहंगपुर राजवाहा में पानी की मांग को लेकर सोमवार को किसानो ने दो घंटे तक पटेलनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन को अवरुद्ध कर दिया। सूखे धान की फसल के साथ प्रदर्शन कर किसानां ने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों से पानी की मांग की। आश्वासन मिलने के बाद ही जाम समाप्त हो सका।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:09 PM (IST)
टेल तक नहीं पहुंच पा  रहा पानी, रोका रास्ता
टेल तक नहीं पहुंच पा रहा पानी, रोका रास्ता

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के लहंगपुर राजवाहा में पानी की मांग को लेकर सोमवार को किसानों ने दो घंटे तक पटेलनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन को अवरुद्ध कर दिया। सूखे धान की फसल के साथ प्रदर्शन कर किसानों ने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों से पानी की मांग की। आश्वासन मिलने के बाद ही जाम समाप्त हो सका।

लालगंज थानाक्षेत्र के पटेलनगर में लहंगपुर राजवाहा पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आसपास के गांवों के किसानों ने सिरसी बांध प्रखंड से ¨सचाई के लिए टेल तक पानी देने की मांग को लेकर दोपहर 12 बजे से अपरान्ह दो बजे तक वाहनों का चक्का जाम कर दिया। इससे हाइवे पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। मौके पर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार यादव एवं लहंगपुर पुलिस चौकी प्रभारी मुहम्मद ऐश खां ने जाम को हटाने के लिए किसानों को मनाने की कोशिश की लेकिन किसान सूखे धान की फसल को हाथ में लेकर प्रदर्शन करते रहे। किसानों ने कहा कि नहर में पानी नहीं मिलने से धान की फसल सूख गई और अब चना मटर गेहूं की बुआई के लिए पलेवा हेतु पानी नहीं मिल रहा है। राजवाहा के बामी गांव के टेल तक पानी अविलंब पहुंचने के मांग पर अड़े रहे। मौके पर पहुंचे ¨सचाई विभाग के सहायक अभियंता फुलगेन राम ने 24 घंटे के अंदर पानी देने का आश्वासन दिया और कहा कि जब तक टेल तक की ¨सचाई नहीं होगी, नहर बंद नहीं होगी। इस संबध में अधिशासी अभियंता जीबी पांडेय के आश्वासन पर किसानों ने जाम समाप्त किया। इस अवसर पर किसान धन्नू पटेल, शारदा पटेल, सेवा लाल पटेल, रामबली, सुभाष पटेल, महेंद्र पटेल, श्री भगवान राजभर, अनिल पटेल, रमाशंकर राजभर, नागेंद्र प्रसाद शर्मा, मदन लाल चौहान, विजय विश्वकर्मा, कन्हई उपस्थित रहे।

डेढ़ दर्जन गांव प्रभावित

गंगहरा कला न्याय पंचायत के लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों में ¨सचाई के लिए एकमात्र सिरसी बांध प्रखंड की नहर ही सहारा है। नहर की हालत बदतर है, नहर पक्की नहीं होने के कारण पानी नालों में बह जाता है। किसान कई वर्षों से सूखे की स्थिति से जूझ रहे है। हालात बिगड़ने पर किसान जब धरना प्रदर्शन करते हैं, हाइवे जाम करते हैं तब कहीं जाकर उन्हें पानी नसीब होता है।

chat bot
आपका साथी